संसद में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की तुलना मनुष्य से करने पर ,आप सांसद भगवंत मान फिर विवादों में घिरे

संसद में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की तुलना मनुष्य से करने पर आप सांसद भगवंत मान फिर विवादों में घिर गए हैं। शिरोमणि अकाली दल ने इस पर सख्त आपत्ति जताते हुए भगवंत मान की निंदा की है। शिअद ने मान को तुरंत माफी मांगने को कहा है।

शिअद नेता व पूर्व मंत्री महेशइंदर सिंह ग्रेवाल ने कहा कि कितने दुख की बात है कि भगवंत मान ने कहा कि सिखों के 300 साल के इतिहास में सिर्फ दो ही नेता हुए हैं- श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और सरदार भगत सिंह। उन्होंने कहा कि इस बयान ने पूरी दुनिया में रह रहे सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। उन्हें इससे गहरा आघात लगा है कि मान ने बड़ी लापरवाही से गुरु साहिब की तुलना एक मनुष्य से कर दी।

इसके बाद भगवंत मान ने ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा- ’10-10 लाख रुपये के सूट पहन कर फकीरी नहीं होती.. पिछले 300 साल में सिर्फ दो नेता पैदा हुए है… श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और भगत सिंह जी… जिन्होंने चुनाव नहीं इंसाफ की लड़ाइयां लड़ी थीं…। ग्रेवाल ने कहा कि मान बाकी महान शहीदों शहीद ऊधम सिंह, करतार सिंह सराभा, लाला लाजपत राय, सुखदेव, राजगुरु आदि का अपमान नहीं कर सकते।

अकाली नेता ने मान को तुरंत सिखों, पंजाबियों व शहीदों के परिवारों से माफी मांगने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि यदि वह ऐसा नहीं कर सकते तो हम प्रदर्शन करके मान को माफी मांगने के लिए मजबूर करेंगे। वहीं, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कहा है कि अभी मामला उनके ध्यान में नहीं आया है। मामला ध्यान में आने पर कार्रवाई के लिए विचार किया जाएगा।

चांद पर पहुंचने की बात करते हैं, लेकिन बोरवेल से बच्चे को नहीं निकाल सके: मान

भगवंत मान ने संंसद में बोरवेल में गिरने के कारण दो साल के बच्चे फतेहवीर सिंह की मौत का मामला भी उठाया। उन्होंने कहा कि कितने अफसोस की बात है कि हम चांद पर पहुंचने की बात करते हैं, लेकिन बोरवेल में गिरे मासूम बच्चे को नहीं निकाल सके। उन्होंने कहा कि सरकार को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए तकनीक विकसित करनी चाहिए।

Back to top button