श्रेयस की शानदार पारी की बदौलत, दिल्ली ने गुजरात को दी 2 विकेट से मात

दिल्ली और गुजरात के बीच कानपुर में खेले गए मैच में श्रेयस अय्यर की 96 रन की शानदार पारी की बदौलत 2 विकेट से मात दी। दिल्ली ने 2 गेंद शेष रहते 196 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। श्रेयस ने 57 गेंदों पर 96 रन बनाए। जिसमें 15 चौके और 2 छक्के शामिल थे। 14वें ओवर में जब दिल्ली ने ब्रैथवेट के रूप में छठा विकेट गंवाया तब दिल्ली को जीत के लिए 37 गेंद में 75 रन की दरकार थी।श्रेयस की शानदार पारी की बदौलत, दिल्ली ने गुजरात को दी 2 विकेट से मात

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ उतरते ही सचिन की बराबरी कर लेंगे युवराज

सातवें विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और पेट कमिंस ने 61 रन की साझेदारी कर दिल्ली की मैच में वापसी करा दी। हालांकि आखिरी समय में दिल्ली ने 19वें और 20वें ओवर में कमिंस और अय्यर का विकेट गंवा दिया, लेकिन अंत में अमित मिश्रा ने 2 गेंद में दो चौके जड़ दिल्ली को यादगार जीत दिला दी। फॉक्नर गुजरात की तरफ से सफल गेंदबाज रहे और 39 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। रविंद्र जडेजा की फील्डिंग मैच में लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। दो खिलाड़ियों को रन आउट कर जडेजा एक समय मैच को गुजरात के पाले में ले आए थे। आखिरी ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 7 रन की दरकार थी जिसे दिल्ली ने 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। अंत में शमी 4 और अमित मिश्रा 8 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रेयस को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।  

196 रन के लक्ष्य का पीछा करने दिल्ली के लिए करुण नायर और संजू सैमसन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले ओवर में 7 रन बनाए। लेकिन दूसरे ओवर में सांगवान ने दिल्ली को पहला झटका दिया। सांगवान की गेंद पर संजू सैमसन बोल्ड हो गए। संजू केवल 10 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने पहली गेंद पर चौका जड़कर अपना खाता खोला लेकिन दूसरी गेंद पर लापरवाही के कारण रन आउट हो गए। पंत केवल 4 रन बना सके।  इसके बाद तीसरे विकेट के लिए नायर और अय्यर के बीच 57 रन की साझेदारी हुई। तेजी से रन बना रहे नायर आठवें ओवर में फॉक्नर की गेंद पर स्मिथ को कैच दे बैठे। नायर ने 15 गेंद में 30 रन बनाए।

नायर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे सैमुअल्स जल्दी पवेलियन लौट गए। रविंद्र जडेजा एक शानदार थ्रो ने उन्हें पवेलियन जाने के लिए मजबूर कर दिया। दूसरा छोर थामे श्रेयस अय्यर ने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। सैमुअल्स केवल 1 रन बना सके। सैमुअल्स के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोरी एंडरसन को एक बार फिर जडेजा ने रन आउट कर दिया एंडरसन 6 रन बना सके। कार्लोस ब्रेथवेट का बल्ला भी एक बार फिर नहीं चला। 11 रन बनाकर वह धवल कुलकर्णी की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठे। 19वें ओवर में पैट कमिंस 24 रन बनाकर फॉक्नर की गेंद पर स्मिथ कैच दे बैठे। सातवें विकेट के लिए कमिंस और अय्यर के बीच 61 रन की साझेदारी हुई।आखिरी ओवर में श्रेयस अय्यर शतक से चूक गए। थंपी की गेंद पर 96 रन पर अय्यर बोल्ड हो गए। अय्यर के आउट होने के बाद आए अमित मिश्रा ने दो गेंद में दो चौके जड़कर दिल्ली को 2 विकेट से जीत दिला दी।   

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात लॉयंस ने एरोन फिंच और दिनेश कार्तिक की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली के सामने जीत के लिए 196 रन का लक्ष्य रखा हैै। गुजरात ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 195 रन बनाए। एरोन फिंच ने 69, दिनेश कार्तिक ने 40 और ईशान किशन ने 34 रन की पारी खेली। दिल्ली की शमी, कमिंस, मिश्रा और ब्रैथवेट ने 1-1 विकेट हासिल किया। कप्तान जहीर को एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ लेकिन जहीर सबसे इकोनॉमिकल बॉलर रहे। 4 ओवर में जहीर ने 30 रन खर्च किए। 

ये भी पढ़ें: कानपुर में हुई चौकों छक्कों की बरसात, बना नया सीजन रिकॉर्ड

दिल्ली के कप्तान जहीर खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात ने चौथे ओवर में अपना पहला विकेट गंवा दिया।  स्मिथ रन आउट होकर पवेलियन लौट गए उन्होंने 8 रन बनाए।  इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए सुरेश रैना छठे ओवर में कमिंस की गेंद पर एक गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर बोल्ड हो गए। रैना केवल 6 रन बना सके। अच्छे रंग में दिख रहे ईशान किशन सातवें ओवर में अमित मिश्रा की गुगली में फंस गए और लेग स्लिप में खड़े जहीर को कैच दे बैठे। ईशान ने 34 रन बनाए। पारी के 17वें ओवर की पहली गेंद में 40 रन पर खेल रहे दिनेश कार्तिक ब्रैथवेट की गेंद पर एंडरसन को कैच दे बैठे। ।​कार्तिक और फिंच के बीच चौथे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी ने गुजरात को शुरुआती झटकों से उबारा और लॉयंस को बड़े स्कोर की ओर ले गए। इसके बाद 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर फिंच ने 32 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश में फिंच शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। अंत में जडेजा 13 और फॉकनर 14 रन बनाकर नाबाद रहे।  

दोनों ही टीमें पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो गई हैं। दोनों के लिए ये मैच केवल औपचारिकता रह गया है। गुजरात लॉयंस भले ही अब अपने बाकी के दोनों मैच जीत जाती है तो भी उसके कुल 12 अंक होंगे। यदि दिल्ली अपने बाकी के तीनों मैच जीत लेती है तब भी उसके 14 अंक हो पाएंगे। ऐसे में दोनों टीमों के लिए प्लेऑफ के रास्ते बंद हो चुके हैं।

 
 
Back to top button