शारीरिक कमजोरी दूर कर शरीर को फौलाद बना देती हैं ये घरेलू चीजें

अनियमित जीवनशैली की वजह से कम उम्र में ही युवाओं को शारीरिक कमजोरी महसूस होने लगती है।जिसकी वजह से कई बार वो गंभीर बीमारियों के भी शिकार बन जाते हैं।इतना ही नहीं इस कमजोरी की वजह से ही लोगों को कई बार यौन सुख भी नहीं मिल पाता है।ऐसे में भारतीय स्वास्थ्य विज्ञान और आयुर्वेद ने कई ऐसे उपाय बताए हैं जिससे आप अपनी इस परेशानी का हल पा सकते हैं।शारीरिक कमजोरी दूर कर शरीर को फौलाद बना देती हैं ये घरेलू चीजें

नींबू
शरीर में शक्ति का संचार बनाए रखने के लिए नींबू का सेवन बेहद जरूरी है। इसका सेवन करने से कमजोरी दूर होने के साथ शरीर में नई स्फूर्ति पैदा होती है। इसे नमक या चीनी के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं।

केला
केला कमजोर शरीर को मोटा और पुष्ट बनाता है।कहते हैं कि शाम के समय खाने के बाद दो केले खाने से यौन दुर्बलता खत्म होती है और शरीर को बल मिलता है। केले को सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

आंवला
ताकत के लिए आंवला चमत्कारी उपाय है। लगभग 10 ग्राम हरे और कच्चे आंवलों को शहद के साथ खाएं। इसे रोज सुबह किसी खट्टे फल की तरह शहद लगाकर खाएंगे तो यौन बल बढ़ता है।

घी
अगर आप कमजोरी महसूस कर रहे हो तो घी का सेवन करें। रोज शाम का भोजन करने के बाद घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन करें। इससे याददाश्त के साथ शरीर की ताकत और वीर्य बढ़ता है।

तुलती के बीज
यूं तो तुलती के बीज हों या फिर उसके पत्ते, ये हर रूप में बेहद लाभकारी होती है।शारीरिक दुर्बलता दूर करने और वीर्य, बल और खून में वृद्धि करने के लिए आधा ग्राम तुलसी के पीसे हुए बीजों को सादे या कत्था लगे पान के साथ सुबह और शाम को चबा चबा कर खाएं।

Back to top button