यहां शादी के बाद तीन दिनों तक दूल्हा- दुल्हन को नहीं जाने देते शौचालय, जाने कैसे रहते है?

 अभी तक आपने शादी के कई अजीबो- गरीब रस्मों के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको जिस रस्म के बारे में बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आपको यकीन नहीं होगा। इंडोनेशिया में एक ऐसा समुदाय है जहां दूल्हा-दुल्हन को शादी के तीन दिनों तक शौचालय जाने की इजाजत नहीं होती।

बछड़े की मौत पर रखी शर्त, 5 साल की बेटी की शादी करो, दहेज दो

यहां शादी के बाद तीन दिनों तक दूल्हा- दुल्हन को नहीं जाने देते शौचालय, जाने कैसे रहते है?

जी हां, शायद आपको सुनकर यकीन न हो लेकिन ये सच है। इंडोनेशिया में एक ऐसा समुदाय है जिसका नाम है टीडॉन्ग,यहां दूल्हा-दुल्हन को शादी के तीन दिन तक शौचालय जाने की इजाजत नहीं होती। सुनने में ये चाहे भले ही अजीब लगे लेकिन उन लोगों के लिए ये रिवाज आम है। ऐसा करने के पीछे कुछ खास वजह है। उनका मानना है कि शादी के तीन दिनों तक अगर दूल्हा और दुल्हन घर के शौचालय का प्रयोग करेंगे तो इससे उनकी किस्मत को बुरी नजर लगेगी हो सकता है कि उनकी शादी ज्यादा दिनों तक न टिके और कोई ना कोई अनहोनी या किसी की मौत हो जाएं।

बिना गाना गाये दुल्हन को नहीं देख सकता दूल्हा

इसी वजह से नए जोड़ों को शादी के तीन दिनों तक कम से कम खाना दिया जाता है। तीसरे दिन इस रिवाज के पूरे होने के बाद दोनों नहाते है और अपनी नई जिंदगी की शुरूआत करते हैं। इनके और भी ऐसे कई रिवाज है जैसे कि जब तक दूल्हा अपनी दुल्हन के लिए गाना नहीं गाता, वह उसे देख नहीं सकता।

Back to top button