चाहे जितने की शर्त लगा लीजिये इस सवाल का जवाब बिल्कुल नहीं दे पाएंगे आप !

बचपन से ही हम “बूझो तो जाने” जैसे खेल खेलते आये हैं. आपको याद ही होगा की एक जगह बैठकर परिवार के लोग आपस में पहेलिया पूछते थे. आज भागदौड़ भरे जीवन में किसी के पास जैसे एक साथ बैठने का समय ही नहीं हैं, लेकिन आज भी किसी के बुद्धिस्तर को परखने के लिए सवाल जवाब का ही सहारा लिया जाता हैं.

चाहे जितने की शर्त लगा लीजिये इस सवाल का जवाब बिल्कुल नहीं दे पाएंगे आप !  आज किसी भी उच्च स्तरीय जॉब या किसी अच्छे शो में हिस्सा लेने के लिए इंटरव्यू की चुनौती पार करनी पड़ती हैं. इंटरव्यू में प्रतिभागी से कई ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं जो सुनने में अटपटे और अश्लील लग सकते हैं, लेकिन इनका उत्तर बड़ा सीधा साधा होता हैं. ऐसे ही सवालों को डबल मीनिंग सवाल का नाम दिया गया हैं, जहाँ तक हम समझते हैं. ऐसे सवालों को पूछने का मकसद किसी की मानसिकता और दूरदर्शिता को परखना होता हैं.

आज भी हम आपके लिए ऐसे ही कुछ सवाल लेकर आये हैं. इनसे न केवल आपकी आईक्यू लेवल बढ़ेगा, बल्कि आपको भी अपने दिमाग को परखने का मौका मिलेगा. 

सवाल :- गाय दूध देती है और मुर्गी अंडे देती है, मगर वो कौन है जो दोनों देता है ?

जवाब :-  जरा दिमाग लगा कर सोचिये, हो सकता है आपको इसका जवाब मिल जाये. खैर अगर आपको नहीं पता तो हम बता देते है कि, इसका जवाब दुकानदार है.

सवाल :- ऐसी कौन सी चीज है जो बुरी होती है, फिर भी लोग कहते है कि पी जाओ?

 जवाब :- गुस्सा.

सवाल :- वो कौन है जिसके पास रात को तो सर होता है लेकिन दिन में नहीं होता?

जवाब :- तकिया.

सवाल :- एक आदमी ने एक ही ऊँगली से एक सेकंड में पांच लोगो को ऊपर पहुंचा दिया, तो वो आदमी कौन हो सकता है?

जवाब :- जाहिर सी बात है कि लिफ्टमैन के इलावा कौन ऊपर पहुंचा सकती है.

सवाल :- भूख लगे तो खा लेते है, प्यास लगे तो पी लेते है और सर्दी लगे तो जला लेते है, बताओ क्या है मेरा नाम ?

जवाब :- दोस्तों बताओ ये क्या हो सकता है, खैर अगर नहीं पता तो हम बता देते है कि इसका जवाब नारियल है. जिसे हम खा भी सकते है, पी भी सकते है और जला भी सकते है.

सवाल :- किसी जलते घर के पास तीन लोग खड़े हैं, एक व्यक्ति आता हैं और उन तीनो लोगो को जबरन उस जलते मकान से दूर ले जाता हैं. ऐसा करने पर उस व्यक्ति को जेल हो जाती हैं| बताइये क्यों ?

जवाब :- क्योकि उस व्यक्ति ने जिन तीन लोगो को जलते मकान के पास से हटाया वो तीनो फायर बिग्रेड के कर्मचारी थे.

Back to top button