शरीर के वो अंग जिन्हें आप बार बार छूती हैं तो हो सकती है गंभीर परेशानी

शरीर को लेकर हम सतर्क तो रहते हैं लेकिन कई बार अनजाने में ही हमसे ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिसके कारण आपको परेशानी भी हो सकती है. कई लाेगाें काे शरीर के कुछ अंगों को बार-बार हाथ से छूने की आदत हाेती हैं, जाे हमारी सेहत काे नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर के कुछ ऐसे अंग जिनको छूने से आपको गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

जानें काैन से हैं शरीर के ये नाजुक अंग:

* बटः हाथों से बट छूना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. इससे आपके हाथों पर हानिकारक कीटाणु आ सकते हैं, जाे आपके लिए नुक्सानदायक साबित हाे सकते हैं.
* कानः कई लोगों को अंगुली से या किसी चीज़ से कान खुजलाने की आदत होती है. लेकिन कान के परदे बेहद पतले और सेंसिटिव होते हैं, इसलिए ऐसा करके आप बीमारियाें काे न्याैता देते हैं.
* चेहराः बार-बार चेहरे पर हाथ फेरने से भी त्वचा खराब हाेती है. इस तरह हाथों के कीटाणु त्वचा के संपर्क में आते हैं और तैलीय व रूखी त्वचा के अलावा मुंहासे, खुरदरी त्वचा की समस्या हो सकती है.
* होंठः बार-बार होंठों पर अंगुली फेरने की आदत अच्छी नहीं हाेती. इससे आपके होंठ रूखे हो सकते हैं और हाथाें में माैजूद बैक्टीरियां मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी पैदा कर सकते हैं.
* आंखः आंखों में खुजली होने या कुछ चले जाने की स्थिति में हाथों से उसे रगड़ना गलत आदत है. इससे कई बार जलन, आंखें लाल होना या गंभीर इंफेक्शन भी हो सकता है.

Back to top button