शरीर का वजन कम करने के लिए देखे हॉरर मूवीज

वजन घटाने के लिए इंसान क्या-क्या जतन नहीं करता। जिम वर्कआउट, योग तो कभी डाइटिंग। लेकिन इसके बावजूद कई बार शरीर का वजन कम होने का नाम नहीं लेता। लेकिन इसका सरल तरीक एक शोध द्वारा सामने आ चुका है जिसमें खुद डॉक्टरों ने माना है कि ऐसा करने से वजन घटाया जा सकता है। लेकिन क्या है ये सरल उपाय जानना नहीं चाहेंगे… 
शरीर का वजन कम करने के लिए देखे हॉरर मूवीज ऐसे लोगों के लिए वजन घटाने का नायाब लेकिन हॉरर तरीका मिल गया है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको डरावनी फिल्में देखनी चाहिए। 
इनके अनुसार एक डरावनी फिल्म देखने से करीब आधे घंटे की सैर के बराबर कैलोरी की खपत होती है। डाक्टरों ने शोध के बाद पाया है कि 90 मिनट की डरावनी फिल्म देखने में उनकी 113 कैलोरी की खपत हो जाती है। इन डरावनी फिल्मों में 1980 की हॉरर मूवी ‘दी शाइनिंग’ को शीर्ष पर रखा गया है, जिसे देखने से 184 कैलोरी की खपत हुई। 
इसके बाद ‘जॉज’ का नंबर आता है जिसे देखने से दर्शकों को 161 कैलोरी खत्म करने में मदद मिली। इसी प्रकार ‘द एक्सोरसिस्ट’ फिल्म ने दर्शकों की 158 कैलोरी की खपत की। दी टेलीग्राफ  प्रकाशित खबर के अमुसार यूनिवर्सिटी आफ वेस्ट मिंस्टर के शोधकर्ताओं ने दर्शकों को हॉरर फिल्में दिखाए जाने के दौरान उनके दिल के धड़कने की दर, आक्सीजन का सेवन और शरीर से निकाली गई कार्बन डाइऑक्साइड की मात्र का अध्ययन किया। 
शोधकर्ताओं ने पाया कि इस प्रकार की हॉरर फिल्में देखने से भूख कम होती है, बेसल मेटाबोलिक रेट बढ़ता है जिससे अंतत: उच्च स्तर पर कैलोरी की खपत होती है।
 
 
Back to top button