शपथ ग्रहण से पहले मंत्रियों के साथ मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, इन नेताओं के नाम पर लगी मुहर

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम सात बजे दूसरे कार्यकाल की शपथ लेंगे। इससे पहले नरेंद्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद को व्यवस्थित रूप देने के लिये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ अंतिम दौर की वार्ता की। पीएम मोदी और अमित शाह की बैठक के बाद संभावित मंत्रियों को फोन करके पीएम मोदी से मिलने के लिए बुलाया गया है। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए कैबिनेट में रविशंकर प्रसाद, सदानंद गौड़ा, पीयूष गोयल, प्रकाश जावेड़कर, जी किशन रेड्डी, साध्वी निरंजन ज्योति, पुरुषोत्तम रुपाला, राम विलास पासवान, रमेश पोखरियाल और मुख्तार अब्बास नकवी मंत्री बनेंगे।

इसके अलावा अर्जुन मेघवाल, दमोह से भाजपा सांसद प्रहलाद पटेल, बाबुल सुप्रियो, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, कैलाश चौधरी, किरण रिजिजू, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, किशनपाल गुर्जर, हरसिमरत कौर, थावरचंद गहलोत, राव इंद्रजीत सिंह और रामदास अठावले को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए फोन गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ लेने से पहले उन नेताओं की बैठक बुलाई है जो आज उनके साथ मंत्री पद की शपथ लेंगे। सूत्रों के मुताबिक, मंत्री पद की शपथ ग्रहण लेने के लिए चुने गए नेता आज शाम 4:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे।

बता दे, सरकार गठन को लेकर मोदी और शाह पिछले दो दिनों में कई दौर की वार्ता कर चुके हैं। मोदी की मंत्रिपरिषद में राजग के घटक दल जदयू, शिवसेना, लोजपा, अन्नाद्रमुक, अकाली दल आदि को भी शामिल किया जायेगा। राजग के प्रत्येक घटक दल को एक कैबिनेट सीट मिलेगी। शिवसेना से अरविंद सावंत और लोजपा से रामविलास पासवान का नाम आगे बढ़ाया गया है। अटकलें हैं कि शाह नयी सरकार का हिस्सा होंगे। शाह को भाजपा की रणनीति बनाने का श्रेय दिया जाता है। यह भी चर्चा है कि शाह भाजपा अध्यक्ष बने रह सकते हैं क्योंकि कुछ प्रमुख राज्यों में विधानसभा चुनाव अगले एक वर्ष में होने हैं।

Back to top button