हर आदमी पेशाब करते वक़्त करता है यह बड़ी गलती, हो सकते है भयंकर परिणाम

यह वीडियो हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ वीडियो है इस वीडियो को जरूर ध्यान से देखें और जो इस वीडियो में बताया गया है उस पर जरूर अमल करें अगर पेशाब से जुड़ी गलतियां आप भी करते हो उसके भयानक परिणाम आपको मिल सकते हैं।

हर आदमी पेशाब करते वक़्त करता है यह बड़ी गलती, हो सकते है भयंकर परिणामपेशाब को लेकर हम अक्सर एक गलती करते हैं और वह गलती हमें बहुत ज्यादा नुकसान दे सकती है हमारे शरीर के साथ इसका बहुत गहरा रिश्ता है हमारी छोटी सी गलती हमें बहुत बड़ी मुश्किल में डाल सकती है। हम हमेशा कई गलतियां करते हैं पानी कम पीते हैं जो कि हमें बहुत नुकसान देता है पानी हमें हमेशा ज्यादा मात्रा में पीना चाहिए ताकि हमें कोई नुकसान ना हो।

जब कभी भी हम बीमार पड़ते हैं तो कई बार आप सबने देखा होगा कि डॉक्टर हमें अपना पेशाब का टेस्ट करवाने के लिए बोलता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे पेशाब से हमारे शरीर की जोड़ी बहुत सी बीमारियों का पता चल जाता है पेशाब हमारी शरीर से कई तरह की गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है किडनी के माध्यम से हमारे शरीर की सफाई का काम पेशाब करता है।

पेशाब के अलग अलग रंग हमारे शरीर का हाल बताने के लिए काफी होता है पेशाब के रंग से ही डॉक्टर हमारे शरीर को लेकर बहुत सी जानकारियां आसानी से उपलब्ध करवा देते हैं अगर कभी किसी को पेशाब में जलन हो तो वह भी बहुत गलत चीज है वैसे अक्सर यह तभी होता है जब हम पानी कम पीते हैं अगर आपको कभी भी पेशाब में जलन हो तो आप जी भर के पानी पीजिए पानी पीने से आपको पेशाब खुला आएगा और जो गर्मी आपके शरीर के अंदर जलन का रुप ले चुकी है वह भी बिल्कुल खत्म हो जाएगी अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर आपको उसकी जांच करवाना बहुत जरूरी हो जाता है।

हमारी मूत्र इकट्ठा करने वाली थैली, केवल 2.5 कप यानि 400 से 600 mL पेशाब स्टोर कर सकती है.एक औसतन इंसान दिन में 7 बार पेशाब करने जाता है और लगभग 6.3 कप पेशाब करता है यह आपकी diet पर निर्भर है।शरीर से पेशाब “Urethra” नाम की tube से होकर बाहर निकलता है. महिलाओं में इस ट्यूब की लंबाई मात्र 1.2 से 1.6 इंच, जबकि पुरूषों में इसकी लंबाई 8 इंच तक होती है। पेशाब से जुड़ी एक बहुत रोचक बात हम आपको बताते हैं अगर कभी सपने में आप पेशाब कर रहे होंगे तो वास्तव में भी उस समय आप बिस्तर पर पेशाब जरूर कर देंगे क्योंकि यह हमारे हार्मोंस के साथ जुड़ा हुआ एक बहुत बड़ा तथ्य है।

 
Back to top button