#वीडियो ‘किस्मत चमकी! इस आदमी को खुदाई में मिला हीरा’

छतरपुर। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में एक मजदूर की किस्मत उस समय चमक गई, जब उसे खुदाई करते समय एक हीरा मिला। हीरे की कीमत करीब 10 लाख रुपए बताई जा रही है। 
किस्मत चमकी! मजदूर को मिला हीरा
प्राप्त जानकारी के अनुसार उथली हीरा खदान दहलान चौकी में मजदूर देवीदयाल बर्कन को खुदाई करते समय एक हीरा मिला है। 3.39 कैरेट के इस हीरे की कीमत 10 लाख रुपए से ऊपर की बताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि पन्ना में अच्छी क्वालिटी के हीरे मिलते हैं, जिनकी दुनिया में भारी मांग है। 
 
पेश से मजदूर 22 वर्षीय देवीदयाल बर्मन मेहनत मजदूरी कर अपना घर चलाता है। इस बार उसने उथली खेत में हीरा खदान पट्‍टे (लीज) पर ली थी और खुद ही खुदाई करता था और फिर खुदाई में निकले कंकड़ पत्थर मिट्टी की बिनाई करता था। जब वह बिनाई कर रहा था तो उसमें एक बड़ा चमकता हुआ पत्थर दिखाई दिया जो कि हीरा था। उसने लोगों को दिखाया तो जानकारों ने बताया कि उसे बेशकीमती हीरा मिला है।

 

 
हीरा लेकर देवीदयाल सरकारी हीरा कार्यालय पहुंचा जहां पारखी को दिखाने और नाप तौल के बाद उसे हीरा कार्यालय में जमा करा दिया गया है। देवीदयाल ने बताया कि हीरा आगामी नीलामी में रखा जाएगा, जहां हीरा व्यापारी इसकी बोली लगाएंगे। इसकी अनुमानित कीमत 10 लाख रुपए बताई जा रही है। 
 
गौरतलब है कि फारत और वन विभाग के भूमि विवाद और पर्यावरण नियमों के कारण कई हीरा खदानें बंद भी हो गई हैं। बाबजूद इसके पन्ना की धरती खूबसूरत और बेशकीमती हीरा उगल रही है। 
 
किसान भी काम न होने के कारण कुछ समय के लिए ऐसी ही खदानें लगा लेते हैं। देवीदयाल ने भी ऐसे ही खदान लगाई थी और रातोंरात उसकी किस्मत बदल गई। 
 
Back to top button