विश्व बैंक में मोदी सरकार का जलवा, भारतीय इकोनॉमी में आई तेजी, बेहतर रहेगी…

जीडीपी की विकास दर घटने को लेकर हो रही किरकिरी के बीच सरकार के लिए राहत की खबर आई है. वर्ल्‍ड बैंक ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर विश्‍वास जताया है. उसने कहा है कि भारत जापान, यूरोप और यूएस के साथ तेजी से बढ़ रही इकोनॉमी में शामिल है. विश्‍व बैंक ने कहा कि विकासशील देशों में विकास के मामले में भारत एक अलग ही स्‍तर पर है.

Modi government's slowdown from World Bank, Indian economy boom

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष ने सराहा

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम किम ने कहा कि भारत की इकोनॉमी काफी रफ्तार से बढ़ रही है. उन्‍होंने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की विकास दर के इस साल मजबूत रहने का अनुमान लगाया है. जिम ब्‍लूमबर्ग ग्‍लोबल बिजनेस फोरम की मीटिंग में बोल रहे थे.

मजबूत हो आपसी समन्‍वय

जिम ने प्राइवेट सेक्‍टर और सरकार के बीच बेहतर आपसी समन्‍वय को बढ़ाने की हिदायत दी है. किम ने कहा कि  निष्क्रिय पड़ी पूंजी पर हायर रिटर्न आएगा. इससे विकासशील देशों को ढांचागत निर्माण और स्‍वास्‍थ्‍य व शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए काफी ज्‍यादा फंड मिल जाएगा. इसके जरिए वे जलवायु परिवर्तन और अन्‍य समस्‍याओं का समाधान निकाल सकेंगे.

तेजी से हो रहा है विकास

भारत को लेकर उन्‍होंने कहा, ”भारत जैसा देश तेजी से विकास कर रहा है. जापान और यूरोप भी काफी रफ्तार से बढ़ रहे हैं. इस लिस्‍ट में यूएस में शामिल है. पहले ऐसे होता था कि उत्‍पाद आयात करने वालों को निर्यात करने वालों से ज्‍यादा फायदा मिलता था, लेकिन अब लाभ दोनों के बीच बराबर से बंट रहा है.

Back to top button