विश्व बैंक की रिपोर्ट से जाने दिल्ली और मुंबई में से कहां होगा जॉब करना फायदेमंद

दिल्ली में जॉब करने वालों के लिए खुशखबरी है। मंगलवार को जारी वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई की अपेक्षा दिल्ली में काम करना ज्यादा फायदेमंद है। वर्ल्ड बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली के किसी सुपरमार्केट में एक कैशियर को कम से कम 217.6 डॉलर मिलते हैं जो मौजूदा दर के हिसाब से करीब 14000 रुपये है।
विश्व बैंक की रिपोर्ट से जाने दिल्ली और मुंबई में से कहां होगा जॉब करना फायदेमंद

वहीं मुंबई में इसी तरह का काम करने वाले एक वर्ष के अनुभवी वर्कर्स को मिलने वाले 8650 रुपये से 60 फीसदी अधिक है। लेकिन अगर आपको बार-बार छुट्टियां लेने की आदत है तो दिल्ली में नौकरी करने का सपना छोड़ दें, क्योंकि इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में आपको छुट्टियां कम मिलती हैं।

छुट्टियों के मामलें में बेहतर है मुंबई
छुट्टियों के मामलें में मुंबई ज्यादा अच्छा है। अगर आप एम्प्लॉयर हैं तो दिल्ली की अपेक्षा आप मुंबई को ज्यादा प्राथमिकता देंगे, क्योंकि मुंबई में सैलरी के मुकाबले वर्कस ज्यादा हुनर वाले होते हैं।

मुंबई में न्यूनतम मेहनताना कई विकासशील देशों के मुकाबले कम है
बता दें कि मुंबई में न्यूनतम मेहनताना कई विकासशील देशों के मुकाबले कम है, जैसे मैक्सिको सिटी (152 डॉलर), वियतनाम (168 डॉलर) और कुवैत ($199) है। वहीं दिल्ली बैंकाक, शंघाई, जकार्ता, कुआलालंपुर और मनीला की तुलना में ज्यादा महंगा देश है।मुंबई में सालाना ‘पेड लीव’ की संख्या 21 है वहीं दिल्ली को देखें तो यहां पेड लीव महज 15 है। लेकिन सुपरमार्केट के नजरिये से देखें तो वैल्यू एडिशन के हिसाब से मुंबई में काम करना ज्यादा फायदेमंद है। हाल ही में चीन में मजदूरों के पे स्केल में भी वृद्धि देखी जा रही है। वहीं न्यूयार्क मिनिमम वेज के मामले में पहले स्थान पर है।

 
Back to top button