‘विराट ब्रिगेड’ ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज…

टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी। भारत ने 72 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के घर में टेस्ट सीरीज जीती। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली और विश्व की पांचवीं टीम बनी।'विराट ब्रिगेड' ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज...

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारत के पहले कप्तान बने। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच सोमवार को सिडनी टेस्ट के पांचवें व आखिरी दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। पूरे दिन में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। अंपायरों ने दिन का खेल रद्द किया और इसके साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

बता दें कि टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159*) के दमदार शतकों की बदौलत टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 167.2 ओवर में 622/7 के स्कोर पर घोषित की। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 104.5 ओवर में 300 रन पर सिमटी। इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 322 रन की बढ़त मिली।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को मजबूर किया। फॉलोऑन खेलते हुए मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बनाए। 

सिडनी टेस्ट के चौथे दिन यानी रविवार को सिर्फ 25.2 ओवर का खेल हो सका। पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और अंपायरों ने इसे रद्द करने का फैसला किया। टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा को सिडनी टेस्ट में 193 रन की बेहतरीन पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। पुजारा को ही सीरीज में तीन शतक सहित कुल 521 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज में पहला टेस्ट 31 रन से जीता। फिर ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में वापसी की और 146 रन से मुकाबला जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की। विराट ब्रिगेड ने मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में फिर धमाकेदार प्रदर्शन किया और 137 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बनाई। सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट बेनतीजा रहा।

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तीन मैचों की वन-डे सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मुकाबला 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा। 15 जनवरी को दूसरा वन-डे एडिलेड और मेलबर्न में तीसरा वन-डे 18 जनवरी को खेला जाएगा।

बता दें कि चौथे टेस्ट के पांचवें व अंतिम दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। बारिश और खराब रोशनी के कारण दिन का खेल शुरू नहीं हो सका। ऑस्ट्रेलिया ने 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेला। पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था। इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। 

दोनों टीमों के बीच चौथे दिन के मैच में भी बारिश खलल बनी थी। बारिश के कारण ही पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई और लंच की घोषणा कर दी गई। इसके बाद, दूसरे सत्र में अपने पिछले दिन के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 236 रनों के स्कोर से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 64 रन जोड़कर टीम को 300 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर उसकी पहली पारी समाप्त भी हुई।

चौथे दिन का खेल

ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर करने के बाद रविवार को कंगारू टीम की दूसरी पारी शुरू हुई। मगर खराब रोशनी के कारण चायकाल के बाद का खेल शुरू नहीं हो सका।

मेजबान टीम ने चौथे दिन अपनी पारी 236/6 के स्कोर से आगे बढ़ाई। चौथे दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ा। लंच के बाद शुरू हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बिगाड़ी। उन्होंने पैट कमिंस (25) को क्लीन बोल्ड किया।

कमिंस अपने तीसरे दिन के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके। इसके बाद पीटर हैंड्सकोंब (37) ने स्टार्क के साथ पारी संभालने की कोशिश की।

दोनों ने आठवें विकेट के लिए 21 रन जोड़े। मगर बुमराह की एक तेज गति की इनस्विंग ने हैंड्सकोंब के होश उड़ा दिए। भारतीय तेज गेंदबाज ने कंगारू बल्लेबाज को बोल्ड करके मेजबान टीम को आठवां झटका दिया।

अगले ही ओवर में कुलदीप यादव ने नाथन लियोन को फुलटॉस गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करके टीम इंडिया को 9वीं सफलता दिलाई। लियोन खाता नहीं खोल सके। इसके बाद जोश हेजलवुड (21) और मिचेल स्टार्क (29*) ने आखिरी विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया का सिरदर्द बढ़ाया। दोनों ने जोरदार संघर्ष किया और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन पहुंचाया। 

ऑलआउट होने के बाद अपनी दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया चौथे दिन स्टंप्स तक चार ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना चुकी थी। उस्मान ख्वाजा 4* और मार्कस हैरिस 2* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे। मेजबान टीम अभी भारत के स्कोर से 316 रन पीछे है जबकि उसके सभी विकेट शेष थे।

टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप के अलावा रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली।

Back to top button