विराट कोहली ने अपने नाम किया ये बड़े रिकाॅर्डस, जानिए…

भारतीय टीम ने श्रीलंका को आखिरी टेस्ट मैच में 171 रनों से हराकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। यह भारत के लिए ऐतिहासिक जीत है, इस दाैरान कप्तान विराट कोहली के नाम कई बड़े रिकाॅर्डस दर्ज हुए हैं। आइए डालें एक नजर-विराट कोहली

पहली बार विदेशी धरती पर किया क्लीन स्वीप

भारत ने अपने टेस्ट मैचों के 85 साल के ‌इतिहास में पहली बार विराट कोहली की कप्तानी में विदेशी धरती में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए श्रीलंका को हरा दिया है। इससे पहले कभी भी कोई भारतीय कप्तान विदेशी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लनी स्वीप नहीं कर सका।

श्रीलंका की सरजमीं पर लगातार दो सीरीज जीती

कोहली की कप्तानी में भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार श्रीलंका की सरजमीं पर लगातार दो सीरीज पर कब्जा किया है। इससे पहले टीम ने साल 2015 में कोहली की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। इस दाैरान भारत ने श्रीलंका को उन्हीं की जमीन पर 2-1 से हराकर 22 साल बाद सीरीज पर कब्जा किया था। इससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 1993 में श्रीलंका को मात दी थी।

धोनी का तोड़ा रिकाॅर्ड

विदेशी धरती पर जीतने के मामले में विराट कोहली ने एमएस धोनी के रिकाॅर्ड को तोड़ दिया है। इस जीत के साथ विदेशी सरजमीं पर विराट कोहली ने सातवीं टेस्ट जीत हासिल कर ली है। एमएस धोनी की कप्तानी में भी टीम इंडिया ने विदेश में 6 जीत हासिल की थी।

जीती लगातार 8 वीं टेस्ट सीरीज

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 8 वीं टेस्ट सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ही अब विराट कोहली से इस मामले में आगे हैं, जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 9 सीरीज जीती थी।

Back to top button