विमान एयरबस 321 ने 233 यात्रियों को छूकर निकली मौत, पढ़े पूरी खबर

रूस के एक विमान ने 233 लोगों को लेकर उड़ान भरी. अभी टेकऑफ किया ही था कि अचानक पक्षियों का एक झुंड प्लेन से टकरा जाता है. प्लेन के दोनों इंजन को भारी नुकसान पहुंचता है. ज़ाहिर है ऐसे में विमान उड़ नहीं सकता था. प्लेन एयरपोर्ट पर भी वापस नहीं जा सकता था. अब पायलट के पास दो ही रास्ते बचे थे. एक प्लेन को क्रैश होने दे. दूसरा विमान में मौजूद मुसाफिरों की जान बचाने के लिए एक आखिरी कोशिश करे. पायलट ने दूसरा रास्ता चुना. हालंकि ये रास्ता भी बहद खतरनाक था. मगर और कोई चारा भी नहीं था.

15 अगस्त 2019 मॉस्को, रूस

अभी यूराल एयरलाइंस के विमान एयरबस 321 ने 233 मुसाफिरों और क्रू मेंबर को लेकर जुकोवस्की एयरपोर्ट से क्रीमिया फेरोपोल के लिए उड़ान भरी थी. विमान अभी हवा में परवाज़ भर ही रहा था कि अचानक पक्षियों का एक झुंड उसका टकरा जाता है. पक्षी विमान के दोनों इंजनों में फंस गए थे. जिसके वजह से विमान के इंजन ही बंद हो गए. हालांकि विमान अभी जुकोवस्की एयरपोर्ट से चंद किलोमीटर की दूरी पर ही था.

लिहाज़ा पायलट ने विमान को वापस एयरपोर्ट पर लैंड करने के लिए घुमा तो दिया. मगर इंजन बंद होने की वजह से उसके लिए एयरपोर्ट तक पहुंच पाना खतरे से खाली नहीं था. क्योंकि दांव पर 233 ज़िंदगियां लगी हुईं थी. लिहाज़ा विमान के पायलट दामिर युसुपोव ने प्लेन को एयरपोर्ट से एक किमी पहले ही मकई के एक खेत में उतारने का फैसला किया.

यूराल एयरलाइंस के विमान एयरबस 321 में सफर कर रहे एक मुसाफिर ने कुछ तस्वीरें अपने कैमरे से ली हैं. लैंडिंग से पहले ज़मीन से बेहद करीब सैकड़ों किमी की रफ्तार से वो विमान कभी ऊपर जा रहा है. तो कभी नीचे आ रहा है. क्योंकि पायलट को भी ये डर लग रहा था कि कहीं उसकी एक चूक से विमान में मौजूद 233 लोगों की ज़िंदगी पर ना बन आए.

कोई भी अंदाज़ा नहीं लगा सकता है कि उस विमान में बैठा कोई भी शख्स बच सकता है. लेकिन मॉस्को के खेतों में चमत्कार होना अभी बाकी था. क्योंकि अब आप जो सुनने जा रहे हैं, उस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होगा. काफी देर तक ज़मीन के बेहद नज़दीक मंडराने के बाद विमान के पायलट ने आखिरकार एयरबस 321 को आखिरकार मक्के के खेतों में उतार दिया. विमान में अचानक खलबली मच गई. क्योंकि इस ऊबड़खाबड़ खेत में विमान हिचकोले खाना लगा. डर बस इस बात का था कि कहीं विमान आग ना पकड़ ले. और तमाम यात्री उसकी भेंट ना चढ़ जाएं. मगर यकीन मानिए चमत्कार हो गया.

233 लोगों को लेकर सैंकडो मील की ऊंचाई से नीचे आया ये रूसी प्लेन मक्के के खेत में उतरने के बाद भी सही सलामत रहा और 233 लोगों की जान बच गई. कहते हैं जाको राखे साइयां मार सके न कोय. ये कहावत मॉस्को के खेतों में सच साबित हो रही थी. ये चमत्कार ही था कि इतना बड़ा विमान हादसा होने के बाद भी विमान में बैठा हर यात्री सुरक्षित था. बस पांच बच्चों समेत 23 मुसाफिरों को मामूली खरोंचे आई थीं. जिन्हें एयरपोर्ट पर ही इलाज के बाद फौरन छोड़ दिया गया.

आइये अब आपको बताते हैं कि आखिर ये पूरा हादसा हुआ कैसे. दरअसल, यूराल एयरलाइंस के विमान ए 321 ने मॉस्को के जुकोव्स्की एयरपोर्ट से उड़ान भरी. इस विमान में 226 यात्री और 7 क्रू मेंबर सवार थे. टेकऑफ के तुरंत बाद विमान पक्षियों से टकरा गया. थोड़ी देर बाद विमान बहुत तेजी से हिलने लगा. इसकी वजह से विमान के इंजन में आग लग गई. विमान का इंजन बंद हो गया और इसे वापस ले जाना नामुमकिन हो गया.

पायलट के पास कोई रास्ता नहीं बचा था. विमान का क्रैश होना तय था. अंदर बैठे मुसाफिरों की जान हलक में आ गई. प्लेन के अंदर का आलम चीख पुकार का था. क्योंकि पंछियों के फंसे होने की वजह से इंजन में आग लगी हुई थी. और लोग जलता हुआ इंजन साफ देख पा रहे थे. विमान की दाहिने तरफ की लाइटें जलने लगीं और कुछ जलने की बदबू लगातार आ रही थी.

मगर मौत सामने देखकर भी पायलट ने हौसला नहीं खोया और इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला किया. पायलट ने विमान को मास्को एयरपोर्ट वापस ले जाने के बजाए उससे एक किमी पहले ही मक्के के एक खेत में उतार दिया. जैसी ही विमान खेतों में उतरा वैसे ही यात्री विमान से उतरकर भागने लगे. हर किसी को डर था कि कहीं विमान में विस्फोट न हो जाए. हालांकि लैंडिंह के फौरन बाद ही इमरजेंसी दरवाजे खोल दिए गए और एक एक करके यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया.

इस हादसे की खबर जैसे ही मीडिया के ज़रिए लोगों को लगी. सब हैरान रह गए. और विमान की चमत्कारी लैंडिंग के बाद रूस में पायलट दामिर युसुपोव हीरो बन गए. उन्हें बधाइयों का तांता दिया जाने लगा. यकीनन युसुपोव की सूझबूझ से ही विमान में मौजूद 233 लोगों की जान बच सकी. क्योंकि आमतौर पर विमान का इंजन बंद होने के बाद इतनी ऊंचाई से नीचे आने में प्लेन के क्रैश होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है और ऐसे हादसों में किसी को बचा पाना भी तकरीबन नामुमकिन ही होता है. और इस बार भी ऐसा ही हुआ. मौत सामने थी लेकिन किस्मत इन यात्रियों के साथ थी. बस एक चमत्कार ने 233 यात्रियों की जान बचा ली.

Back to top button