जानें क्या है EBKRAY, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने…

आम बजट से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बैंक प्रमुखों के साथ समीक्षा मीटिंग की. इस मीटिंग में बैंकिंग सेक्‍टर से सम्बंधित कई बड़े फैसले लिए गए. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने ऑनलाइन ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म eBkray को लॉन्च किया. इस प्‍लेटफॉर्म पर कर्ज न चुका पाने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा जब्त की गई प्रॉपर्टी की नीलामी होगी.

इस नए प्लेटफॉर्म पर संपत्ति सर्च और बैंकों की ई-ऑक्शन साइट्स का लिंक का विकल्प मुहैया कराया गया है. नीलाम की जाने वाली सभी संपत्तियों की जानकारी इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद है. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को निर्देशित किया है कि वह भ्रष्टाचार को लेकर उनके अधिकारियों के खिलाफ दर्ज सतर्कता संबंधी प्रकरणों का जल्द से जल्द निपटान करें. सीतारमण ने यह भी कहा कि एक जनवरी से भुगतान के कुछ चुनिंदा तरीकों में मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क नहीं लगेगा.

2020 तक ऐसे बदल जाएगा पूरी तरह हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री का चेहरा

निर्मला सीतारमण ने जुलाई में पेश किए गए अपने पहले बजट भाषण में देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये MDR शुल्क हटाने का प्रस्ताव किया था.  उन्होंने कहा था कि, ‘इसलिये मैं यह प्रस्ताव रखती हूं कि 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का सालाना कारोबार करने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठान अपने ग्राहकों को इस प्रकार की कम लागत वाले डिजिटल भुगतान के तरीकों की पेशकश करेंगे.  ऐसा करते वक़्त ग्राहकों और व्यवसायियों पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट या और कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा. 

Back to top button