वित्त मंत्रालय ने ट्विटर हैंडल पर शुरु की ‘नो योर बजट’ नाम से सीरीज

देश की आम जनता को बजट की प्रक्रिया से अवगत करवाने के लिए वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक सीरीज की शुरुआत की है जिसमें बजट से जुड़े विभिन्न शब्दों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। ‘नो योर बजट’ सीरीज आम बजट के महत्व को और इसकी प्रक्रिया को समझाएगी और यह सिलसिला पूरे पखवाड़े चलेगा।
केंद्र सरकार एक फरवरी को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करेगी। अंतरिम बजट इसलिए क्योंकि आगामी कुछ महीनों में आम बजट पेश किया जाना है। इस वित्त वर्ष के लिए पूर्ण बजट आगामी गठित होने वाली नई सरकार की ओर से पेश किया जाएगा। मंगलवार को वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से शुरु की गई यह सीरीज बताएगी कि आम बजट क्या होता है और वोट ऑन अकाउंट (लेखानुदान) क्या होता है।
बजट को लेकर मंत्रालय ने समझाया, “बजट केंद्र सरकार के वित्तीय लेनदेने की जानकारी देने वाली सबसे विस्तृत रिपोर्ट है। इसमें सरकार के सभी स्रोतों से प्राप्त होने वाले राजस्व औकर विभिन्न गतिविधियों के लिए आवंटित व्यय की जानकारी होती है।”
बजट को लेकर मंत्रालय ने आगे स्पष्ट किया, “बजट में सरकार के अगले वित्त वर्ष के आय-व्यय के अनुमान भी दिए जाते हैं, जिन्हें बजट अनुमान कहा जाता है।” वहीं वित्त मंत्रालय ने वोट ऑन अकाउंट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह संसद की ओर से अगले वित्त वर्ष के अगले हिस्से में किए जाने वाले खर्च की अग्रिम अनुमति देता है।

Back to top button