वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानिए स्वस्थ रहने के कुछ आसान वास्तु उपाय

वास्तु उपाय – व्यक्ति का स्वास्थ्य उसके घर और रहन-सहन से जुड़ा हुआ होता है.वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानिए स्वस्थ रहने के कुछ आसान वास्तु उपाय

इसलिए वास्तु का सबसे ज्यादा जोर आपके घर को बनाने में है. अगर हमारा घर वास्तु के अनुसार है तो आधे से ज्यादा बीमारियाँ तो ऐसे ही खत्म हो जाती हैं.

लेकिन अक्सर हम गलती कर देते हैं कि वास्तु को फालतू समझते हुए बस घर बना लेते हैं और बाद में स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कई बिमारियों से घिर जाते हैं.

तो आइये जानते हैं वास्तु उपाय – 5 जरूरी वास्तु बातें जो आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकती हैं-

वास्तु उपाय –

1 . सोने का स्थान हो वास्तु अनुसार

सोने का स्थान जहाँ पर हम सोते हैं वह वास्तु अनुसार नहीं है तो इसका असर सीधे हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. कई बार हम ऐसा महसूस करते हैं कि अपने शयनकक्ष में हमें अच्छी नींद नहीं आती है या सुबह उठने पर भी हमारी नींद पूरी नहीं हो रही होती है. तो इसका अर्थ साफ़ है कि शयनकक्ष में नकारात्मक ऊर्जा हावी हो रही है जो जल्द ही आपको बीमार कर सकती है इसलिए शयनकक्ष कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं होना चाहिए. सुबह की ताज़ी हवा आने के लिए कमरे में उपयुक्त खिड़की होनी चाहिए. शयनकक्ष में झूठे बर्तन बहुत अधिक समय तक नहीं रखने चाहिए. साथ ही साथ और महत्वपूर्ण बात कि अगर आप शयनकक्ष में कोई तस्वीर लगा रहे हैं तो नकारात्मक तस्वीर का तो प्रयोग बिलकुल भी ना करें.

2. सोते वक़्त दिशाओं का ध्यान

वास्तु कहता है कि सोते समय व्यक्ति को दिशाओं का ध्यान जरूर रखना चाहिए. अच्छी नींद व्यक्ति को काफी बिमारियों से दूर रखती है. रात को सोते समय ध्यान दें कि आपका सर उत्तर और पैर दक्षिण दिशा में सोते समय नहीं रहें. इन दिशाओं में इस प्रकार सोने से सर दर्द और अनिंद्रा की बीमारियाँ, व्यक्ति को परेशान करने लगती हैं.

3. भोजन करते समय जहर है टीवी देखना

भोजन करते समय व्यक्ति को टेलीविजन नहीं देखना चाइये. ऐसा करने से एक तो भोजन की जगह व्यक्ति का ध्यान, टीवी की तरफ रहता है और वास्तु के अनुसार टेलीविजन से नकारात्मक ऊर्जा निकलती हैं जो हमारे मस्तिष्क और मन पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है.

4. रसोई से जुड़ा है स्वास्थ्य

व्यक्ति की अधिकतर बीमारियाँ तो रसोईघर से ही निकलती हैं. घर खरीदते या लेते समय, इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कहीं घर में शौचालय और रसोई घर पास-पास में तो नहीं हैं. वास्तु में ऐसा होना, बिमारियों को आमंत्रण बताया गया है.

5. वरदान है तुलसा जी और सूर्य

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा अपने आप में एक अचूक दवा है. यदि घर में तुलसी जी का कोई पौधा है तो यह छोटा सा उपाय ही कई छोटी या मौसमी बीमारियों को व्यक्ति से दूर कर देता है. साथ ही सूर्य की पेंटिंग या क्रिस्टल भी नकारात्मक ऊर्जा को व्यक्ति से दूर करती हैं.

ये है स्वस्थ रहने के वास्तु उपाय – तो अब आगे से इन बातों का ध्यान आप जरुर रखें क्योकि डॉक्टर के पास जाने से बेहतर वास्तु की मदद से स्वस्थ रहना है.

Back to top button