वाराणसी में शुरू हुआ ‘प्रवासी भारतीय दिवस’, सीएम योगी बोले- अतिथि देवो भव:’

वाराणसी: आध्यात्मिक नगर बनारस में आज से तीन दिवसीय ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ शुरू हो रहा है. वाराणसी यहां आने वाले अतिथियों की स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है. ‘काशी का आतिथ्य’ विचार के तहत स्थानीय लोगों से भारतवंशी अतिथियों, आगंतुकों को ठहरने की सुविधा प्रदान करने का अनुरोध किया गया ताकि उन्हें ऐतिहासिक शहर बनारस के लोगों से रूबरू होने का मौका मिल सके. प्रवासी दिवस समारोह की व्यवस्था पर नजर रख रहे उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आगंतुकों की यात्रा को यादगार बनाने के लिए बनारस में पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं. वाराणसी में शुरू हुआ ‘प्रवासी भारतीय दिवस’, सीएम योगी बोले- अतिथि देवो भव:'

होटल और टेंट सिटी के अलावा शहर के कई परिवारों ने अतिथि देवो भव: की भावना के साथ आने वालों को आतिथ्य सुविधा प्रदान करने की इच्छा प्रकट की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेहमानों को ठहराने के लिए परिवारों को अनुमति देने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

वाराणसी जिला प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि निशुल्क ठहरने की सुविधा प्रदान करने के लिए सैकड़ों परिवारों को चुना गया है. एक ऐप्प भी बनाया गया है जिसपर इसके लिए पंजीकरण किया गया है. काशी के ये परिवार अतिथियों को खाना भी मुहैया कराएंगे.

अतिथियों को घर का बना खाना मिलेगा और उन्हें घर का माहौल भी मिलेगा. इसके अलावा वे बनारस की रोजमर्रा की गतिविधि से भी अवगत हो पाएंगे. इस साल प्रवासी दिवस मेहमानों के लिए अनूठा अनुभव लेकर आया है क्योंकि इसी वक्त प्रयागराज में कुंभ का आयोजन हो रहा है और गणतंत्र दिवस समारोह भी होना है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक कुल 5802 लोगों ने तीन दिवसीय आयोजन के लिए खुद को पंजीकृत कराया है . 

प्रवासी दिवस के बाद अतिथियों को 24 जनवरी को कुंभ मेला ले जाया जाएगा. वहां पर टेंट सिटी का भी निर्माण किया गया है. दूसरे देशों से आने वाले मेहमान 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड का भी साक्षी बन पाएंगे.

Back to top button