वाराणसी में कोरोना से बचाव के लिए दीवारों पर लिखा मोहल्ला लॉकडाउन

वाराणसी. धर्मनगरी वाराणसी (Varanasi) में लॉकडाउन (Lockdown) को सफल बनाने के लिए अनोखी पहल शुरू हुई है. अब लोगों ने मोहल्ले को भी लॉकडाउन कर दिया है. गली-मोहल्लों में बिना मास्क के प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है. दरअसल, लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद जनता से हाथ जोड़ कर निवेदन किया था. बावजूद इसके गली-मोहल्लों में घरों से बाहर निकलने की तस्वीरें लगातार देखने को मिल रही थी. गलियों के शहर बनारस में लगातार नियमों के उल्ल्घन की तस्वीरें सामने आने के बाद एक अनोखी पहल शुरु हुई है. लोगोंं को घर में रखने के लिए इस पहल के अंतर्गत एक मोहल्ला ही लॉकडाउन कर दिया गया है. इसकी निगाहबानी कोई पुलिसकर्मी नहीं बल्कि खुद लोग कर रहे हैं.
पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सिगरा स्थित सोनिया के जवाहर नगर मोहल्ले को लॉकडाउन किया गया है. जहां गलियों के सभी चौराहों पर बेरिकेडिंग लगा दी गयी है. हर गली के नुक्कड़ के दीवारों पर एक पोस्टर चस्पा किया गया है. जिसमें लिखा है ‘मुहल्ला लॉकडाउन’. यहां के निवासियों के द्वारा कोरोनावायरस को लेकर जो गंभीरता देखी गई है वो अब तक कहीं नहीं दिखा. दरअसल लॉकडाउन होने के बावजूद यहां लोग घरों के बाहर निकल कर अपना दिन बिताया करते थे. ऐसे में इस मोहल्ले के युवकों ने ये अनोखा तरीका इजाद किया और अपने मोहल्ले को ही लॉकडाउन कर दिया.
इस क्षेत्र में रहने वाले समाजसेवी अजय सिंह ने बताया कि इस मोहल्ले में सिर्फ लॉकडाउन का ही नियम नहीं बल्कि इसे कड़ाई से पालन कराने के लिए बाकायदा टास्क फ़ोर्स भी तैयार किया गया हैं. जिसके अंतर्गत चार-चार घंटे का शिफ्ट लगा हुआ है. जिसमें मोहल्ले के युवाओं की दो-दो के संख्या में ड्यूटी लगाई गयी है,जो गली के हर नुक्कड़ पर खड़े होकर आने-जाने वालों को गली में आने से रोक रही है. इसके साथ ही यदि किसी को ज्यादा जरुरत है, तो इस मोहल्ले में प्रवेश के लिए मास्क जरूरी है. साथ ही ये युवा अपने साथ सेंटाइज़र रखे हुए हैं. उस सेनिटाइज़र से बाकायदा उनके हाथों को साफ कराया जा रहा है. तब जाकर गली में जाने का अनुमति मिल रही है.

Back to top button