वर्किंग लोग वजन घटाने के ल‍िए जानें कुछ आसान डाइट ट‍िप्‍स-  

कामकाजी लोगों की जीवनशैली तेज होती है। उन्‍हें काम के बीच, द‍िन और रात का पता नहीं चलता। काम को प्राथ‍म‍िकता देने के कारण वो अपनी सेहत का ख्‍याल रखना भूल जाते हैं। सेहत का ख्‍याल न रखने के कारण, शरीर बीमार‍ियों का श‍िकार बन जाता है। ऐसी ही एक बीमारी है मोटापा। काम के दौरान हेल्‍दी डाइट का सेवन न करने से वजन बढ़ सकता है। वजन बढ़ने के कारण डायब‍िटीज, थायराइड, अर्थराइट‍िस जैसी बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है। काम के साथ, कुछ हेल्‍दी डाइट ट‍िप्‍स फॉलो करके भी फ‍िट रहा जा सकता है। वजन घटाने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स के बारे में आपको आगे बताएंगे।

1. सुबह नाश्‍ता करके ऑफि‍स जाएं   

ऑफ‍िस में काम करने वाले लोगों के पास समय की कमी होती है। इस कारण से वो खानपान पर ध्‍यान नहीं दे पाते। कई बार नाश्‍ता क‍िए बगैर ही ऑफ‍िस चले जाते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं, तो इस आदत से आपका वजन बढ़ सकता है। ब्रेकफास्‍ट नहीं करेंगे, तो लंच और ड‍िनर में ज्‍यादा कैलोरीज खाने की संभावना बढ़ जाती है। सुबह से भूखे हैं, तो लंच में सैचुरेटेड फैट्स का ज्‍यादा सेवन करेंगे। भूखा रहने के कारण शुगर क्रेव‍िंग भी बढ़ती है। इस कारण से वजन बढ़ जाता है। सुबह क‍ितना भी व्‍यस्‍त हों, नाश्‍ते का समय जरूर न‍िकालें। नाश्‍ते में ओट्स, अंडे, दूध, फल, पोहा, उपमा, दाल आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।       

2. चाय-कॉफी की जगह प‍िएं ग्रीन टी 

ऑफ‍िस में चाय या कॉफी के ज्‍यादा सेवन से वजन बढ़ सकता है। कैफीन के ज्‍यादा सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ता है। ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने से मेटाबॉल‍िज्‍म धीमा हो जाता है। इस कारण से वजन बढ़ने लगता है। ऑफ‍िस वर्कर्स कैफीन युक्‍त पेय पदार्थ पीने के बजाय ग्रीन टी या हर्बल टी का सेवन करें। ग्रीन टी, मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाती है और वजन कम करने में मदद म‍िलती है।       

3. स्‍नैक्‍स की जगह फल खाएं 

वर्क‍िंग लोगों के बढ़ते वजन का कारण स्‍नैक्‍स हो सकते हैं। बैठे-बैठे आसानी से खा लेने वाले व‍िकल्‍प चुनने के कारण वजन बढ़ने लगता है। ऑफ‍िस वर्कर हमेशा ऐसी चीजों की तलाश में रहते हैं, ज‍िसे खाकर उनका पेट भी भर जाए और उसमें ज्‍यादा समय भी नष्‍ट न हो। इस कारण से वो पैकेट वाले फूड्स पर न‍िर्भर हो जाते हैं। लेक‍िन पैकेट बंद खाद्य पदार्थ सेहत को खराब कर देते हैं। इनमें मौजूद अत‍िर‍िक्‍त कैलोरीज के कारण वजन बढ़ जाता है। हल्‍की भूख में स्‍नैक्‍स खाने के बजाय फलों का सेवन करें। फल खाने से शरीर को फाइबर म‍िलता है। साथ ही पानी की कमी दूर होती है। ऑफ‍िस बैग में अपने साथ फल साथ रखें।

4. शरीर को हाइड्रेट रखें  

ऑफ‍िस में काम के दौरान, लोग हाइड्रेशन का ख्‍याल रखना भूल जाते हैं। पानी की कमी से वजन बढ़ सकता है। पानी में कैलोरीज नहीं पाई जाती। शरीर को एक्‍ट‍िव रखने और व‍िषाक्‍त पदार्थों को शरीर से न‍िकालने के ल‍िए पानी का सेवन जरूरी है। पानी का सेवन करने से फैट बर्न करने में भी मदद म‍िलती है। ऑफ‍िस में थोड़े-थोड़े समय पर पानी का सेवन करते रहें। नार‍ियल पानी, सूप, नींबू पानी आद‍ि का सेवन भी कर सकते हैं।     

5. ट‍िफ‍िन के ल‍िए चुनें हेल्‍दी व‍िकल्‍प 

वजन कम करने के ल‍िए ट‍िफ‍िन में ऐसी चीजों को शाम‍िल करें ज‍िससे वजन कंट्रोल में रहे। ऑयली, तली-भुनी चीजों का सेवन करने से बचना चाह‍िए। एक साथ ज्‍यादा अनाज का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है। चावल और रोटी को म‍िलाकर न खाएं। एक समय पर, एक ही अनाज का सेवन करें। ट‍िफ‍िन के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें। ताजे फल और सब्‍ज‍ियों के सलाद को ट‍िफ‍िन का ह‍िस्‍सा बनाएं।

इन 5 ट‍िप्‍स को अपनाएंगे, तो ऑफ‍िस में काम करने के साथ-साथ हेल्‍दी वेट मेनटेन कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Back to top button