वजन को जल्द करना हैं दूर, तो मूंग की दाल में मिलाए ये खास चीज

मूंग के दाल के कई फायदे होते हैं। बीमारी से लेकर आपकी शरीर के लिए मूंग का दाल फायदेमंद है।अंकुरित मूंग दाल खाते हैं, तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम फैट ही पहुंचता है। मूंग की छिलके वाली दाल को पकाकर यदि शुद्ध देसी घी में हींग-जीरे से छौंककर खाया जाये तो यह शरीर से जुड़ी सारी प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी। इस दाल का प्रयोग रोगी व निरोगी दोनों कर सकते हैं। आज हम आपको मूंग की दाल नहीं बल्कि दाल का पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।वजन को जल्द करना हैं दूर, तो मूंग की दाल में मिलाए ये खास चीज

कम अगर आप वजन घटाने को परेशान है और वेटलॉस की डाइट को लेकर चिंतित है तो मूंग दाल का पानी आपकी हर चिंता का हल है। ये न सिर्फ आपकी कैलोरी को कम करती है बल्कि इसका पानी पीने से आपको लम्‍बे वक्‍त तक भूख का भी अहसास नहीं होता है। इसे पीने से न सिर्फ आप एनर्जेटिक फील करते है बल्कि आसानी से वजन भी कम कर सकते है। इसके लिए सुबह और शाम आपको एक-एक कटोरी मूंग दाल का पानी पीना है।

कई बार होता है कि शरीर से काफी मात्रा में पसीना बह जाने के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, मूंग की दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी की पूर्ति होती है। आपने देखा भी होगा कि किसी भी रोगी को डॉक्‍टर मूंग दाल का पानी पीने की सलाह देते है क्‍योंकि ये दाल हल्की होती है, इसलिए आसानी से पच जाती है। ये शरीर और मस्तिष्‍क के ल‍िए काफी लाभदायक होता है। ये दाल हल्की होने के कारण शरीर में गैस का इजाफा नहीं होने देती है।

मूंग के दाल में जैसे ऊपर ही बता दिया है कि कई तरह के मिनरल्‍स पाए जाते हैं। मूंग की दाल का पानी शिशु के ल‍िए काफी स्‍वास्‍थयवर्धक होता है। दाल का पानी आसानी से पच जाता है इसे पीने से शिशु की इम्‍यून पॉवर बढ़ने के साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

दस्‍त होने पर भी अगर आपको दस्‍त या डायरिया की समस्‍या हो गई है तो इसके ल‍िए आप एक कटोरी मूंग दाल का पानी पी लीजिए। ये न सिर्फ आपके शरीर में पानी की आपूर्ति को पूरा करेगा बल्कि मूंग दाल का पानी पीने से दस्‍त की समस्‍या भी कम हो जाएगी।

Back to top button