लड़कियां बिना परीक्षा ऐसे हो सकती है एयर फोर्स में शामिल, जानें पूरा तरीका

हाल ही में भारतीय नौसेना फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमानों की उड़ान के लिए परमिशन मिल गई है. पहली महिला पायलट का नाम शिवांगी स्वरूप है. वहीं अगर आप भी नौसेना में शामिल होना चाहती हैं तो आपको बता रहे हैं कैसे आप एयरफोर्स में  शामिल हो सकती है. जानिए 3 तरीकों के बारे में.

इंडियन एयर फोर्स में महिला उम्मीदवारों को केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन के द्वारा ही चुना जाता है. यानी महिला उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स में ज्यादा से ज्यादा 14 साल की सर्विस कर सकती है. जिसके बाद उन्हें रिटायरमेंट लेना पड़ता है.

कांस्टेबल के पद पर इस दिन से शुरू होंगे आवेदन पढ़े…पूरी खबर

इंडियन एयर फोर्स में महिला उम्मीदवारों के लिए तीन तरह की एंट्री होती है. जो इस प्रकार है:-

पहली AFCAT Entry
दूसरी FTS Entry
तीसरी NCC Entry

AFCAT Entry

AFCAT का मतलब Air force common admission test है. ये परीक्षा इंडियन एयर फोर्स की ओर से साल में दो बार आयोजित की जाती है. बता दें, AFCAT 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये प्रक्रिया 30 दिसंबर 2019 तक चलेगी. आवेदन करने के लिए afcat.cdac.in पर जाएं.

इंडियन एयर फोर्स में दो तरह के ब्रांच होते हैं. एक फ्लाइंग ब्रांच और दूसरी ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच. वहीं ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच को दो हिस्सों में बांटा गया है. जिसमें एक टेक्निकल ब्रांच और दूसरी नॉन टेक्निकल ब्रांच है. महिला उम्मीदवार इन ब्रांच के लिए अप्लाई कर सकती हैं. वहीं इनका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग अलग है.

कैसे होती है FTS एंट्री

महिला उम्मीदवार FTS एंट्री के द्वारा भी एयर फोर्स में शामिल हो सकती है. FTS  का मतलब है कि फास्ट ट्रैक सेलेक्शन एंट्री. इससे परीक्षा के लिए पंजीकरण सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है.

बता दें, इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को meteorology branch के लिए चुना जाता है. ये इंडियन एयर फोर्स अलग ब्रांच है. जिसका मुख्य काम weather analysis का है. इस ब्रांच का इस्तेमाल मौसम की सटीक जानकारी का पता लगाने के लिए किया जाता है. ताकि इंडिनयन एयर फोर्स के एयरक्राफ्ट के विमानों को सुरक्षित उड़ाया जा सके.

आपको बता दें, इस ब्रांच का नोटिफिकेशन केवल भर्ती के आधार पर ही किया जाता है. इसके लिए कोई तय समय और समय सीमा नहीं है. वहीं इस ब्रांच में काम करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 26 साल के बीच में होनी चाहिए.

इसमें वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी साइंस स्ट्रीम के विषयों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की हो. इसी के साथ ग्रेजुएशन में मैथ और फिजिक्स विषय का होना अनिवार्य है.

NCC Entry

NCC एक स्पेशल एंट्री है. इस एंट्री के माध्यम से केवल NCC कैडेट आवेदन कर सकते हैं. वहीं इस एंट्री के माध्यम से महिला उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स के फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदन कर सकती है. वहीं उम्मीदवार की उम्र सीमा 20  से 24 साल के बीच होनी चाहिए. जबकि उम्मीदवार ने 12वीं में कम से कम मैथ और फिजिक्स विषय के साथ 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हों. इसी के साथ ग्रेजुएशन में 60 प्रतिशत अंक का होना अनिवार्य है.

NCC एंट्री के लिए वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास  6 अगस्त 2015 को या उसके बाद जारी किया गया NCC एयर विंग्स सीनियर डिवीजन का C सर्टिफिकेट हो. इसके लिए आप careerairforce.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें, NCC एंट्री के माध्यम से इंडिनय एयर फोर्स में प्रवेश लेना आसान होता है. क्योंकि इसमें कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होती है. इसमें शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों को सीधे SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

एक बात का ध्यान रहे  AFCAT Entry, FTS Entry और NCC Entry के माध्यम से इंडियन एयरफोर्स में केवल वहीं महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं जो अनमेरिड है.

Back to top button