लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल ने पूरे देश को चौंका दिया, लेकिन साउथ में क्षत्रपों ने रोका मोदी का विजय रथ

लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल ने पूरे देश को चौंका दिया है. आजतक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 339 से 365 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि यूपीए को इसी एग्जिट पोल में 77 से 108 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य को 69 से 95 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि, साउथ में एनडीए और यूपीए के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है.

साउथ के एग्जिट पोल की शुरुआत केरल से करते हैं. आजतक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजों में केरल में कांग्रेस नीत यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) गठबंधन को फायदा होता दिख रहा है. उसे यहां इस बार 15 से 16 सीटें मिलने की उम्मीद है. सीपीआई/सीपीएम के लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सीटें घट सकती हैं. एलडीएफ को यहां 3 से 5 सीटें मिलने की आशा है. एनडीए का केरल में खाता खुल सकता है. एग्जिट पोल में बीजेपी नीत एनडीए को 0 से 1 सीट मिलने की आशंका जताई है.

एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु से यूपीए के लिए अच्छी खबर आ रही है. यूपीए को तमिलनाडु में 34 से 38 सीटें मिलने का अनुमान है. इसमें कांग्रेस को 7 से 9 और उसकी सहयोगी DMK को 20 से 22 सीट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस की अन्य सहयोगियों में VCK को 0 से 2 सीट, CPI को 1 से 2 सीट, CPI(M) को 1 से 2 सीट और IUML को 0 से 1 सीट मिलने का अनुमान है. एनडीए की बात करें तो उसे यहां पर निराशा हाथ लग रही है. एनडीए को यहां पर 0 से 4 सीट मिलने का अनुमान है.

कर्नाटक से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आ रही है. एग्ज‍िट पोल के अनुसार, कर्नाटक में 28 सीटें हैं जिनमें से बीजेपी को 21 से 25 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं वहीं, कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन को 3 से 6 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य को 0-1 सीट मिल सकती है.

दक्षिण के 2 राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की बात की जाए तो यहां पर बड़ा उलटफेर होता दिखा रहा है. आजतक और एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल के अनुसार आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की स्थिति बेहद खराब होने वाली है. उनकी पार्टी टीडीपी महज 4 से 6 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस 18 से 20 सीट हासिल कर सकती है. यहां पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए का खाता नहीं खुलने जा रहा.

तेलंगाना में सत्तारुढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) फिर से जनता का दिल जीतती दिख रही है और उसे 10 से 12 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में 1 से 3 सीटें आने की संभावना है. वहीं बीजेपी की भी यही स्थिति होने वाली है और उसे 1 से 3 सीट मिल सकती है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 1 सीट मिलने की संभावना जताई गई है.

Back to top button