लोकसभा चुनाव 2019 : उर्मिला कांग्रेस को ऐतिहासिक जीत दिला पायेगी

देशभर की 72 सीटों पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज हो रहा है, जिसमें महाराष्ट्र की 17 सीटें भी शामिल हैं. महाराष्ट्र की इन सीटों में मायानगरी मुंबई की सभी 6 सीटें भी हैं, जहां से कई दिग्गज भाग्य आजमा रहे हैं और इनमें बॉलीवुड सितारे भी हैं. मुंबई में अक्सर बॉलीवुड सितारों को चुनावी बाजी लड़ते देखा गया है और इस बार सबसे बड़ा चेहरा अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर हैं, जो मुंबई नॉर्थ सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. ये वही सीट है, जहां से अभिनेता गोविंदा ने कांग्रेस के टिकट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता राम नाइक को शिकस्त देते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी.

ऐसे में नजर इस बात पर भी है कि क्या अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के शाइनिंग इंडिया नारे के बीच बीजेपी को पारजित करने वाला गोविंदा जैसा कारनामा मोदी लहर में दोहरा पाएंगी. ये रिकॉर्ड बनाने के लिए उर्मिला को भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी और सिटिंग सांसद गोपाल शेट्टी को पराजित करना पड़ेगा.

आंकड़ों पर नजर डालें तो उर्मिला के लिए यह उतना आसान नहीं माना जा रहा है. क्योंकि 2014 में बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस के बड़े चेहरे संजय निरुपम को बुरी तरह से हराया था. गोपाल शेट्टी को 6,64,004 वोट मिले थे, जबकि तत्कालीन सांसद होते हुए भी संजय निरुपम महज 2,17,422 वोट हासिल कर पाए थे. लेकिन 2004 लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो स्टारडम के सामने राजनीतिक वरिष्ठता फीकी पड़ गई थी.

बीजेपी का गढ़ रही इस सीट पर 2004 में कांग्रेस ने मशहूर अभिनेता गोविंदा पर दांव खेला था. केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी और हर तरफ शाइनिंग इंडिया का नारा बुलंद किया जा रहा था. दूसरी तरफ गोविंदा के सामने जनसंघ और जनता पार्टी से होते हुए महाराष्ट्र विधानसभा की राजनीति में अपना सिक्का जमाने वाले बीजेपी के दिग्गज नेता राम नाइक थे. सिर्फ इतना ही नहीं, कई बार के सांसद राम नाइक तत्कालीन वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री थे. लेकिन गोविंदा का जादू ऐसा चला कि राम नाइक कद उनके सामने छोटा पड़ गया. गोविंदा को साढ़े 5 लाख से ज्यादा वोट मिले, जबकि राम नाइक सवा पांच लाख वोट ही पा सके. इस तरह गोविंदा की यह जीत पूरे देश में चर्चा का विषय बनी.

इससे पहले एक और बॉलीवुड सितारे की जीत ने सुर्खियां बटोरी थीं, जब सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने हेमवती नंदन बहुगुणा जैसे बड़ी राजनीतिक चेहरे को परास्त किया था. 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद अमिताभ ने यूपी की इलाहाबाद सीट से यह ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. अमिताभ के अलावा हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, परेश रावल और किरण खेर जैसी बॉलीवुड हस्तियां भी लोकसभा चुनाव में बड़े नेताओं को चुनाव मैदान में मात दे चुकी हैं. लेकिन फिलहाल दिलचस्प लड़ाई मुंबई नॉर्थ सीट पर है.

मुंबई नॉर्थ सीट की मौजूदा परिस्थितियां भी 2004 से मिलती जुलती हुई हैं. केंद्र में वाजपेयी की जगह पूर्ण बहुमत वाली मोदी सरकार है और उनकी सरकार के कामकाज का भी शाइनिंग इंडिया की तरह जमकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है. ऐसे में क्या मुंबई नॉर्थ सीट से गोविंदा जैसा कारनामा उर्मिला कर पाएंगी, यह देखना दिलचस्प होगा.

Back to top button