लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव

जयपुर। लोकसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजनीतिक तौर पर महिला आरक्षण के मुद्दे पर आगे बढऩे का निर्णय कर लिया है।  विधानसभा चुनाव में महिलाओं की बड़ी भागीदारी की वकालत कर चुकी कांग्रेस अब विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं के 33 फीसदी आरक्षण के प्रस्ताव को लाने की तैयारी में जुट गई है ।
ये भी पढ़ें :-10 फीसदी आरक्षण नौकरियों में कैसे देगी सरकार,उठा सवाल 
आपको बता दें प्रस्ताव लोकसभा में पास भी हुआ था, लेकिन राज्यसभा में अटक गया था। गहलोत ने कहा कि अब राहुल गांधी की मंशा है कि कांग्रेस शासित सभी राज्यों में महिला आरक्षण संबंधी प्रस्ताव पारित किया जाए। इस दिशा में तैयारी चल रही है और जल्द ही इस प्रस्ताव को विधानसभा में रखा जाएगा। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी कहा कि भाजपा ने पिछली सरकार में महिलाओं को राजनीति में आरक्षण देने के लिए कोई प्रयास नहीं किए।
ये भी पढ़ें :-2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, शुरू होगी जन आक्रोश यात्रा 
जानकारी के मुताबिक पीसीसी चीफ और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी शुक्रवार को बताया कि राहुल गांधी की मंशा के अनुरूप राजस्थान में सरकार इस बिल को लेकर आएगी। भाजपा ने 5 साल तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। इससे साबित होता है कि महिलाओं के सशक्तीकरण को लेकर उनकी सोच क्या है? इस कदम से ना केवल महिलाओं को राजनीतिक तौर पर आगे बढऩे का मौका मिलेगा, बल्कि सामाजिक तौर पर भी उनकी स्थिति बेहतर और मजबूत हो सकेगी।

Back to top button