लोकसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की 6वीं लिस्ट, इन्हे मिला टिकिट

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की 6वीं लिस्ट जारी कर दी। भाजपा अब तक 297 सीटों पर नाम तय कर चुकी है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मप्र के मुरैना से टिकट दिया गया। मुरैना से अटलजी के भांजे अनूप मिश्रा मौजूदा सांसद हैं। वहीं, तोमर ग्वालियर से सांसद हैं। मप्र भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह को जबलपुर और नंद कुमार चौहान को खंडवा से उम्मीदवार बनाया गया है।लोकसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की 6वीं लिस्ट, इन्हे मिला टिकिट

उमा भारती बनी उपाध्यक्ष

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मप्र की उज्जैन, मुरैना, बैतूल, शहडोल और भिंड सीट से मौजूदा सांसद का टिकट कटा है। भाजपा नेता जेपी नड्डा ने बताया कि उमा भारती ने इस बार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। वे पार्टी के लिए काम करना चाहती हैं। इसलिए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है।

फिलहाल ऐसा टिकिटों का गणित

जानकारी के मुताबिक भाजपा की नई लिस्ट में 9 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे हैं। इनमें सबसे ज्यादा 5 सांसद मध्यप्रदेश से हैं। हिमाचल से दो और झारखंड, गुजरात से एक-एकसांसद का टिकट काटा गया है। 35 मौजूदा सांसदों को टिकट दिया गया है। इनमें सबसे ज्यादा 14 सांसद गुजरात से हैं। मध्यप्रदेश से 10, झारखंड से 7 और हिमाचल-गोवा से 2-2 मौजूदा सांसदों को टिकट दिया गया है। झारखंड की दो हारी हुई सीटों राजमहल और दुमका पर पिछली बार के उम्मीदवार रिपीट किए गए हैं।

Back to top button