लॉकडाउन के वजह से घबराकर LPG बुकिंग की जरूरत नहीं; Petrol-Diesel, LPG की पर्याप्त उपलब्धता है, पढ़े पूरी खबर

Indian Oil Corp (IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा है कि भारत में Petrol, Diesel और कुकिंग गैस (LPG) की पर्याप्त उपलब्धता है। उनका यह बयान काफी अहमियत रखता है कि देश अभी 21 दिन के लॉकडाउन का सामना कर रहा है और कुकिंग गैस की मांग में अचानक भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। सिंह ने कहा कि सभी प्लाट्ंस एवं सप्लाई लोकेशन चालू हैं। सिंह ने कहा कि देश में ईंधन की कोई कमी नहीं है और ग्राहकों को अफरा-तफरी में एलपीजी रिफिल की बुकिंग करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआइ से कहा, ”हमने पूरे अप्रैल महीने और उसके बाद भी सभी तरह के ईंधन की जरूरत का आकलन किया है। मांग को पूरा करने के लिए हमारे रिफाइनरी काम कर रहे हैं। इसके अलावा सभी बल्क स्टोरेज प्वाइंट्स, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप और पेट्रोल पंप सामान्य तरीके से काम कर रहे हैं।” 

पेट्रोल, डीजल, ATF की मांग में कमी

इसी बीच यह बताना जरूरी है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण बिजनेसेज ठप हो गए हैं। विमान सेवाएं नहीं चल रही हैं, ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है और गाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह थम गई है। इससे पेट्रोल, डीजल और एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की मांग में भारी कमी आई है और ये नकारात्मक वृद्धि को दर्शा रहे हैं। 

सिंह ने बताया कि अधिकतर कार और दोपहिया वाहनों के नहीं चलने से पेट्रोल की मांग में मार्च में आठ फीसद, डीजल की डिमांड में 16 फीसद की कमी दर्ज की गई। इसी के साथ एटीएफ की मांग में 20% की कमी आई है।

LPG की मांग में भारी बढ़ोत्तरी 

उन्होंने कहा, ”एलपीजी की खपत में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और हम सभी ग्राहकों तक सेवा पहुंचा रहे हैं। लॉकडाउन के बाद से एलपीजी रिफिल की डिमांड में 200 फीसद से अधिक का उछाल देखने को मिला है।” 

उन्होंने कहा, ”घबराहट में आकर बुकिंग की जरूरत नहीं है। मांग पूरी करने के लिए हमारे पास पर्याप्त स्टॉक है।”

Back to top button