लॉकडाउन के दौरान अब ग्राहक WhatsApp Banking के जरिये घर बैठे ही निपटाएं बैंकों से जुड़े काम, पढ़े पूरी खबर……

इस समय देश भर में 21 दिनी लॉकडाउन जारी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने बाबत उसके संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन किया गया है। सरकार ने लॉकडाउन से कई आवश्यक सेवाओं को छूट दी है। इसमें बैंकिंग सेवाएं भी शामिल हैं। हालांकि, सुरक्षा कारणों से बैंकों ने ब्रांचों में अपने स्टाफ के सीमित कर दिया है और कामकाजी घंटे भी काफी घटा दिये हैं। अपने बैंकिंग कार्यों को पूरा करने के लिए आप ब्रांच के खुलने का समय पता कर वहां जा सकते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अगर आप अपने बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा लें, तो इससे बेहतर कुछ नहीं है।

लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों की सुविधा के लिए कई बैंक वाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं। कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि कई बैंक अपने ग्राहकों से वाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं। भारत में लोगों के बीच वाट्सऐप बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। इस ऐप से लोग मैसेजिंग के अलावा फोटोज, वीडियोज वॉइस नोट्स आदि भी लोगों के बीच शेयर करते हैं।

अब आप इसी ऐप के माध्यम से मिनि स्टेटमेंट, बैलेंस की जानकारी और चेकबुक रिक्वेस्ट जैसी बेसिक बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ ले सकते हैं। यही नहीं, आप वाट्सऐप के जरिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को तत्काल ब्लॉक/अनब्लॉक करा सकते हैं, अपने रिवार्ड पॉइंट्स के बारे में जान सकते हैं, क्रेडिट लिमिट के बारे में जानकारी ले सकते हैं, साथ ही और भी कई सेवाओं का लाभ वाट्सऐप के जरिए उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि विभिन्न बैंकों में वाट्सऐप बैंकिंग का लाभ किस तरह उठाया जा सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक

सबसे पहले आपको 9324953001 नंबर को अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव करना होगा। अब वाट्सऐप खोलकर इस नंबर पर Hi लिखकर भेजें। अब आपको मोबाइल स्क्रीन पर एक मैन्यू दिखाई देगा। इसमें सेवाओं की एक लिस्ट होगी। आपको जो सर्विस चाहिए उसके लिए निर्धारित कीवर्ड टाइप करना होगा। इसके बाद उस सर्विस की विंडो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर खुल जाएगी।

एचडीएफसी बैंक

इस बैंक की वाट्सऐप सेवा पाने के लिए ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 70659 70659 नंबर पर SUB मैसेज लिखकर भेजना होगा। आप इस नंबर पर मिस कॉल देकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह बैंक वॉट्सऐप बैंकिंग के लिए 24/7*365 दिन उपलब्ध रहता है। रजिस्ट्रेशन के बाद ग्राहक को 70659 70659 नंबर को अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव करना होगा और वॉट्सऐप पर Hi लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको कुछ निर्देश दिये जाएंगे, जिनका पालन कर आप बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। अगर आपको अपना रजिस्ट्रेशन रद्द करना है, तो आप अपने मोबाइल नंबर से  70659 70659 नंबर पर UNSUB मैसेज भेजकर ऐसा कर सकते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैक के ग्राहकों को वाट्सऐप बैंकिंग सुविधा के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9718566655 पर मिस कॉल देना होगा। अब उन्हें 02266006022 को अपने मोबाइल की कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव करना होगा। अब आपको वाट्सऐप पर जाकर इस नंबर पर ‘help’ टाइप करके भेजना होगा। अब आपको उपलब्ध सेवाओं की लिस्ट मिल जाएगी और दिये गए निर्देशों का पालन कर वाट्सऐप बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकेंगे।

Back to top button