ले जा रहे थे तंत्र विधा में इस्तेमाल होने वाला बेहद कीमती दो मुंहा सांप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

कलियर पुलिस ने दो मुंहे सांप के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बरामद सांप की कीमत करीब पांच लाख रुपए बताई गई है। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने लंबे समय से सांप का कारोबार करना कबूल किया है। दो मुहं के सांप का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के साथ तंत्र विधा में भी किया जाता है।

नेपाल बॉर्डर के नानपारा से डेढ़ लाख रुपए में खरीदा था सांप

इस दौरान मोटरसाइकिल सवार दो व्यक्तियों ने पुलिस को देखकर भागने का प्रयास किया। जिन्हें पुलिस ने पीछा कर पकड़ लिया। मोटरसाइकिल की तलाशी ली गई तो डिग्गी में एक काले रंग के कपडे़ के थैले में दुर्लभ प्रजाति का दो मुहां सांप बरामद हुआ। जिसकी लंबाई करीब पौने दो फिट और गोलाई लगभग 6 इंच है।

पूछताछ में व्यक्तियों ने अपना नाम इस्तिखार पुत्र मुस्तकीम  व जाबिर पुत्र जिंदा हसन निवासी समसपुर थाना सरसावा सहारनपुर बताया। आरोपियों ने बताया कि करीब दस दिन पहले दो मुंहे सांप को नेपाल बॉर्डर के नानपारा से डेढ़ लाख रुपए में खरीदकर लाए थे।

कलियर थाना प्रभारी प्रमोद कुमार ने बताया की पुलिस बेडपुर चौक पर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कर रही थी। चेकिंग के दौरान मुखबिर ने सूचना दी कि भगवानपुर की ओर से दो व्यक्ति मोटर साइकिल पर दुर्लभ प्रजाति का दो मुहां सांप लेकर कलियर में बेचने के लिए जा रहे हैं। सूचना पर चेकिंग की गई।

पांच लाख रुपए में हुआ था सांप का सौदा

बताया कि सांप को कलियर में ऊंची कीमत पर बेचने के लिए जा रहे थे। इस सांप का सौदा पांच लाख रुपए में हुआ था।

पुलिस ने दोनों तस्करों को वन्य जीव सरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। दो मुंहे सांप को कोर्ट में पेश किया जाएगा। और कोर्ट के आदेश पर वाइल्ड लाइफ संस्थान देहरादून भेजा जाएगा।

पुलिस टीम में थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार, एसआई तसलीम आरिफ, नीरज मेहरा, सिपाही अशोक कुमार, राकेश कुमार, मोहर सिह, अरविंद, हरीशचंद्र, मनीषा आदि शामिल रहे।

Back to top button