लीजिये प्रदूषण से मुक्त जगहों का मजा, आपके लिए बेस्ट है ये देश

वर्तमान समय के वातावरण में सभी चाहते हैं कि ऐसी जगहों पर घूमने के लिए जाया जाए जहां बिलकुल भी प्रदुषण ना हो और सेहत पर भी बुरा असर ना पड़े। हांलाकि आज के समय में ऐसी जगहें बहुत कम देखने को मिलती हैं, लेकिन विदेशों में कुछ जगह ऐसी हैं जो आपको प्रदूषण मुक्त जगहों का अहसास करवाती हैं। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में जो अपनी ख़ूबसूरती के लिए भी जाने जाते हैं।

आयरलैंड

आयरलैंड बहुत साफ-सुथरा और स्वच्छ देश है। यहां के लोगों का लाइफस्टाइल बहुत उच्च स्तर का है। इसके साथ ही इस देश की नैचुरल खूबसूरती देखने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट यहां पर आते हैं।

फिनलैंड

उत्तरी यूरोप का यह देश अपनी खास साइंस और टैक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। यह देश शांतिप्रिय और जलवायु के लिए भी बहुत बेहतर है। इतना ही नहीं इस देश के नाम सबसे ज्यादा नोबल प्राइज भी हैं।

* स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड बहुत खूबसूरत देश है। नैचुरल ब्यूटी और शुद्ध वातावरण के लिए लोग हर साल भारी तादाद में यहां घूमने के लिए आते हैं।

नीदरलैंड्स

इसे हॉलैंड के नाम से भी जाना जाता है। लाइफस्टाइल के मामले में यह देश बैस्ट है। घूमने के लिए और स्वच्छ देशों की लिस्ट में इस देश का नाम भी आता है।

* न्यूजीलैंड

यहां के लोग वातावरण के प्रति बहुत सचेत हैं। यह देश क्लाइमेट,साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेष योगदान भी दे रहा है। इस देश के लोग वही सामान खरीदते हैं जिससे वातावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे।

Back to top button