मुसलमानों ने बनाया हनुमान का मंदिर, भाईचारे की अनोखी मिसाल पेश की

 बिहार के बेगूसराय में रामनवमी के मौके पर एक हनुमान मंदिर आपसी सौहार्द और भाईचारे की मिसाल बन गया। बेगूसराय के बखरी मे स्थापित इस मंदिर का निर्माण जहां हिन्दू और मुसलमानों ने एक साथ मिलकर किया।

यह भी पढ़ेबिहार में बिजली कीमतों में बढ़ोतरी से हंगामा, पढ़े पूरी खबर


मुसलमानों ने बनाया हनुमान का मंदिर, भाईचारे की अनोखी मिसाल पेश की

वहीं मंदिर के लिए जमीन दान देकर एक मुसलमान ने देश के सामने धर्म की एक नई परिभाषा पेश की है । मजहब के नाम पर एक-दूसरे का विरोध करने वाले हिन्दू और मुसलमानों के लिए बखरी का हनुमान मंदिर एक सुंदर उदाहरण बन गया है।

इस मंदिर के निर्माण में हिन्दू और मुसलमानों ने कंधे- से- कंधा मिलाकर धर्म की उस दीवार को तोड़ा है जिसे लेकर अक्सर झगड़े हुआ करते हैं। शहीद चौक पर स्थापित ये मंदिर कुछ दिन पहले तक बुरी हालत में था।
इसके पास स्थित बखरी थाना के थाना प्रभारी के मन में इस मंदिर को बनवाने की बात आई और उन्होंने कुछ लोगों से इसकी चर्चा की। जिसके बाद हिन्दू और मुसलमानों ने इस मंदिर के निर्माण में अपना-अपना सहयोग दिया।
इसके लिए किसी ने जमीन दान कर दी तो किसी ने आर्थिक मदद की। कुछ लोगों ने श्रमदान दिया। इलाके के लोगों का मानना है कि बखरी देश के हिन्दू और मुसलमानों के लिए एक उदाहरण बनेगा।

यहां के लोगों का मानना है कि अगर हिन्दू और मुसलमान एक हो जाएं तो दुनिया में भारत एक मजबूत देश बन कर उभरेगा। इस मौके पर मुसलमानों ने भी हिन्दू देवी-देवताओं की श्रद्धापूर्वक पूजा-अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया । 
Back to top button