लद्दाख में बोले पीएम मोदी, लटकाने भटकाने की परंपरा को देश से करना होगा बाहर

वर्षों से चली आ रही लटकाने–भटकाने की संस्कृति को देश अब पीछे छोड़ आया है। आने वाले समय में लटकाने भटकाने वाली परंपरा का देश निकाला करना है। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लेह में आयोजित कायर्क्रम में कही। इस दौरान उन्होंने तीन हजार रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया। इसमें दो हजार रुपये की श्रीनगर-द्रास कारिगल-लेह ट्रांसमिशन लाइन भी शामिल है जिसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद रखी थी।लद्दाख में बोले पीएम मोदी, लटकाने भटकाने की परंपरा को देश से करना होगा बाहर

उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत लद्दाखी भाषा में करते हुए लद्दाख को वीरों की धरती बताया और कहा कि यहां के बहादुर वीरों ने कारगिल समेत कई लड़ाइयां लड़ीं। आप जिन परिस्थितियों में रहते हैं वह मुझे प्रेरणा देता है कि मुझे और काम करना है। आपको सब कुछ ब्याज सहित लौटाना है। मैं इस इलाके में पहले भी काम कर चुका हूं जब मैं पार्टी का संगठन मंत्री था। आपकी दुश्वारियों को दूर करने के लिए पहले भी मैंने कई योजनाओं का शिलान्यास किया था। उम्मीद करता हूं कि लोकार्पण का भी अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा, यहां के बच्चों को पढ़ने के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा।  इसके लिए लद्दाख में क्लस्टर यूनिविर्सिटी की स्थापना की जा रही है। इससे लेह, जंस्कार, नुब्रा, कारगिल जैसे इलाकों के बच्चों को लाभ मिलेगा।। इस इलाके में पर्यटकों की व्यापक संभावना है। पिछले साल इस राज्य में तीन लाख पर्यटक पहुंचे जिसमें से एक लाख पर्यटकों ने इस क्षेत्र का भी दौरा किया। इसका अर्थ यह है कि इस राज्य के दौरे पर आने वाले पर्यटकों का एक बड़ा वर्ग यहां आ रहा है। सरकार ने यहां पांच नए ट्रैकिंग रूट शुरु करने की योजना बनाई है जिससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।

-लेह में नए एयरपोर्ट टर्मिनल का शिलान्यास
प्रधानमंत्री ने  लेह के कुशोक बकुला रिमपोची (केबीआर) हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का शिलान्यास किया।  18,985 वर्गमीटर में बनने वाला नया टर्मिनल मॉड्यूलर, ऊर्जा कुशल और आत्मनिर्भर टर्मिनल भवन होगा।

-लद्दाख में पांच नए ट्रैकिंग रूट की शुरुआत
लद्दाख में नए पर्यटक और ट्रैकिंग मार्ग की शुरूआत की। इससे लद्दाख में पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि होगी और पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी। इससे कई गांवों में  रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा।

-लद्दाख में क्लस्टर यूनिवर्सिटी
वे लद्दाख में क्लस्टर विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। यह लद्दाख क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय है। लेह, कारगिल, नुब्रा, जंस्कार, द्रास और खाल्सी के डिग्री कॉलेज इस विश्वविद्यालय के अंर्तगत आएंगे। लेह और कारगिल में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय होंगे।

-श्रीनगर-द्रास-कारगिल-लेह का लोकार्पण
विद्युत ट्रांसमिशन सिस्टम का प्रधानमंत्री योजना का लोकापर्ण किया। दाह हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का उद्घाटन।

Back to top button