लगातार पांचवें दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, आज की कटौती जानकर हर कोई हो जाएगा खुश…

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल में आ रही गिरावट का फायदा घरेलू बाजार में ग्राहकों को भी मिल रहा है. सोमवार को पेट्रोल के रेट में प्रति लीटर 24 पैसे और डीजल में 27 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 70.31 रुपये और डीजल 64.82 रुपये प्रति लीटर हो गया. इससे पहले रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 70.55 रुपये और डीजल 65.09 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था.

70 रुपये के पास पहुंचा पेट्रोल

दिल्ली में पेट्रोल 70 रुपये के आसपास पहुंच गया है. रविवार को मुंबई में भी पेट्रोल के रेट में 23 पैसे और डीजल में 29 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई. इसके साथ ही यहां पर सोमवार को पेट्रोल का रेट 75.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 67.81 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया. सोमवार को कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 72.37 रुपये और 72.92 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इसके अलावा डीजल क्रमश : 66.55 रुपये और 68.41 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया.

ब्रेंट क्रूड की कीमतों में तेजी

दूसरी तरफ ओपेक और गैर-ओपेक तेल उत्पादक देशों के बीच उत्पादन में कटौती पर सहमति की खबरों के बीच ब्रेंट क्रूड की कीमतों में तेजी आई है. सोमवार को ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 62.14 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई. सऊदी अरब और रुस सहित तेल उत्पादकों के बीच तेल उत्पादन में कुल 12 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती की सहमति बनी है. कच्चे तेल के उत्पादन में प्रतिदिन 12 लाख बैरल तक होने वाली कमी 1 जनवरी से छह महीने के लिए लागू होगी. ऐसे में एक बार फिर से तेल की कीमतों के बढ़ने की आाशंका जताई जा रही है.

सरकार ने मांगी रिपोर्ट, इसलिए ईंटों के इस्तेमाल पर लग सकता है प्रतिबंध

लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ेंगे दाम!

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कमी के बाद केंद्र सरकार ने भी पांच राज्यों के चुनाव से पहले एक्साइज ड्यूटी घटाकर राहत दी थी. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.5 रुपये की कमी की थी. राज्य सरकारों से भी 2.5 रुपये की कटौती करने का आग्रह किया था. इसके बाद कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल के दाम 5 रुपये तक कम किए थे.

Back to top button