लगातार तीसरे साल दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने जेफ बेजोस, जानें मुकेश अंबानी का हाल

Amazon के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लगातार तीसरे साल दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं. फोर्ब्स द्वारा जारी 2020 के अरबपतियों की लिस्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति पिछले साल 113 अरब डॉलर थी. जूम के फाउंडर भी इस सूची में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं.

मुकेश अंबानी 21वें स्थान पर

अपनी करीब 36.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ग्लोबल लिस्ट में 21वें स्थान पर हैं, हालांकि अब उनकी संपत्ति करीब 45 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई है.भारत से इस सूची में शामिल होने वाले दूसरे शख्स हैं शेयर बाजार के दिग्गज कारोबारी और डीमार्ट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी और वह 78वें पायदान पर हैं. इनके अलावा इस ग्लोबल सूची में भारत से एचसीएल के संस्थापक ​शिव नाडर 103वें स्थान पर, उदय कोटक 129वें स्थान पर और सुनील भारती मित्तल 157वें स्थान पर हैं.

ये हैं भारत के टॉप 5

फोर्ब्स की सूची के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. हालांकि उनकी संपत्ति में एक साल पहले के मुकाबले 13.2 अरब डॉलर की गिरावट आई है.

भारत में दूसरे पायदान पर जगह बनाई हैं शेयर बाजार के दिग्गज कारोबारी राधाकृष्ण दमानी ने जिनकी कुल संपत्ति 13.8 अरब डॉलर की है. कुल 11.9 अरब की प्रॉपर्टी के साथ एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर तीसरे, 10.4 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ कोटक महिंद्रा ग्रुप के उदय कोटक चौथे और गुजरात के कारोबारी गौतम अडानी 8.9 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ पांचवें पायदान हैं.

इस सूची में इस बार कई नए भारतीय ने जगह बनाकर अपना दम दिखाया है. इसमें सबसे चर्चित हैं 39 साल के युवा बाइजू रामचंद्रन. कभी मैथ के ट्यूटर रहे बाइजू की तेजी से बढ़ने वाली एजुटेक कंपनी बाइजू ने कमाल कर दिया है. कंपनी का वैल्यूएशन करीब 8 अरब डॉलर पहुंच गया है और रामचंद्रन का अपना नेटवर्थ करीब 1.8 अरब डॉलर है.

हर्जाने की रकम हासिल कर अरबपति बनीं बेजोस की पत्नी

बेजोस को अपनी पत्नी को तलाक देने के बाद 40 अरब डॉलर का हर्जाना देना पड़ा है. पिछले साल उनकी कुल संपत्ति में 18 अरब डॉलर की कमी आई और यह 113 अरब डॉलर रह गई. इसके बावजूद वह टॉप पर हैं. उनकी कंपनी के शेयरों में पिछले साल 15 फीसदी की तेजी आई थी, जिसकी वजह से उन्होंने हर्जाने की कुछ हद तक भरपाई कर ली.

इस हर्जाने की बदौलत ही बेजोस की तलाकशुदा पत्नी मैकेंजी बेजोस को पहली बार इस सूची में जगह बनाने में कामयाबी मिली है. निपटारे के तहत उन्हें एमेजॉन के शेयरों का एक बड़ा हिस्सा मिला है. वह Forbes की अरबपतियों की सूची में 22वें स्थान पर हैं.

जूम ने मचाई धूम

Forbes पिछले 34 साल से यह सूची जारी कर रहा है. Forbes के अनुसार, इस साल मार्च के पहले पखवाड़े में कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से 226 लोग अरबपतियों की सूची से बाहर हो गए हैं. फोर्ब्स ने कुल 2,095 अरबपतियों के बारे में जानकारी दी है.

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 98 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. उनके नेटवर्थ में 1.5 अरब डॉलर की बढ़त हुई है. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट इस बार तीसरे पायदान से नीचे फिसलकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. तीसरे स्थान पर जगह बनाई है लग्जरी कंपनी एलवीएमएच के चेयरैमन और सीईओ बनार्ड अर्नाल्ट ने जिनका नेटवर्थ 76 अरब डॉलर का था. करीब 67.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ बफेट चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

वॉलमार्ट परिवार से जुड़ी एलिस वाल्टन दुनिया की सबसे धनी महिला हैं. अपने 54.4 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ वह इस सूची में नौवें स्थान पर हैं.

कोरोना के बीच टेलीकॉन्फ्रेंस के लिए लोकप्रिय हो गए सॉफ्टवेयर जूम के संस्थापक और सीईओ एरिक युआन पहली बार इस सूची में शामिल हुए हैं. अपने 5.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह 293वें पायदान पर हैं. इन सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति घटकर 8 अरब डॉलर रह गई है, जबकि 2020 में यह 8.7 अरब डॉलर थी.

Back to top button