लखनऊ: लोकभवन के पिछले हिस्से में खुदाई के दौरान मिली सुरंग, मचा हड़कंप

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में लोक भवन में खुदाई के दौरान बड़ी सुरंग और गहरी सुरंग मिली है. हजरतगंज में स्थित लोक भवन में सुरंग मिलने से हड़कंप मच गया. सुरंग पिछले हिस्से में चल रहे निर्माण कार्य के दौरान मिली है. ये सुरंग सैकड़ों साल पुरानी हो सकती है.लखनऊ: लोकभवन के पिछले हिस्से में खुदाई के दौरान मिली सुरंग, मचा हड़कंप

निर्माण कार्य के लिए चल रही खुदाई

लोकभावन लखनऊ के हजरतगंज में स्थित है. लोकभावन के पिछले हिस्से में इन दोनों खुदाई चल रही है. लोकभवन परिसर में अन्य भवन बनाया जा रहा है. इसके लिए यहां मजदूरों द्वारा खुदाई की जा रही है. आज (18 अप्रैल) को मजदूर खुदाई कर रहे थे. इसी दौरान मिट्टी और ईंट पत्थर खसक गए. मजदूर इसमें गिरने से बाल-बाल बच गए. मजदूरों ने तुरंत ही इसकी सूचना अधिकारियों को दी. सूचना पर अधिकारी मौके पर पहुंचे.

सैकड़ों साल पुरानी हो सकती है सुरंग

सुरंग ईंटों से बनी है. ये काफी चौड़ी व गहरी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि ए सुरंग सैकड़ों साल पुरानी हो सकती है. लोकभवन के अधिकारियों के मुताबिक सुरंग कब और कैसे बनी इसकी जांच की जा रही है. ये पुराने समय की प्रतीत हो रही है. ये कुआं भी हो सकता है. पुराने समय में कुएं भी इसी तरह से गहरे बनाए जाते थे. हो सकता है इसका प्रयोग बंद कर दिया हो और बाद में इसे ढंक दिया गया हो. ये भी हो सकता है कि किसी शासक ने खुफिया जगह के लिए सुरंग को बनवाया हो. फिलहाल सुरंग की जांच की जा रही है.

Back to top button