लंबे, घने और सुनहरे बालों के लिए अपनाये ये टिप्स…

रोजमर्रा की भाग दौड़ में आप बालों का ख्याल रखना भूल जाती हैं। बाल रूखे होने लगते हैं। इससे दो मुंहे बालों की समस्या बढ़ने लगती है।यदि आपके बाल दो मुंहे हो गए हैं, तो उसे जल्द से जल्द काट दें। दो मुंहे बालों का एक ही इलाज़ है उन्हें काट देना।


कहा जाता है कि लंबे बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। बालों को बढ़ाना एक बहुत ही मुश्किल काम होता है। कई महिलाओं के लिए बाल जल्दी बढ़ते हैं, तो कइयों के लिए बालों को बढ़ाना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है। खासकर जब कोई स्पेशल फंक्शन हो, तो महिलाओं को लंबे बालों की चाह रहती ही हैं। यदि आपकी शादी होने वाली है या किसी शादी फंक्शन में जाने के लिए लंबे बाल चाहती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं, कुछ ऐसे टिप्स, जिसे अपनाकर आप लंबे-सुंदर बाल पा सकती हैं।

लंबे बालों के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

रेगुलर ट्रिमिंग

रोजमर्रा की भाग दौड़ में आप बालों का ख्याल रखना भूल जाती हैं। बाल रूखे होने लगते हैं। इससे दो मुंहे बालों की समस्या बढ़ने लगती है।यदि आपके बाल दो मुंहे हो गए हैं, तो उसे जल्द से जल्द काट दें। दो मुंहे बालों का एक ही इलाज़ है उन्हें काट देना। ऐसा रेगुलर टाइम पर करने से आपके बाल टूटेंगे (Hair Fall) नहीं और घने मजबूत होंगे। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

डाइट में शामिल करें न्यूट्रिशन

बालों को सही न्यूट्रिशन (Nutrition) मिलना चाहिए। इसके लिए एक प्रॉपर डाइट होना जरुरी है। अपने डाइट में अंडे, दूध-दही और नट्स को जरूर शामिल करें। इससे आपके बालों को सही मात्रा में प्रोटीन (Protiein) मिलेगा। बाल तेज़ी से बढ़ेंगे।

बालों को गरमी से बचाएं

कई बार आप बालों को स्टाइल देने के लिए कलर, स्ट्रैटनिंग, पाल्मिंग करती हैं, जिससे बाल जल्दी डैमेज होने की संभावना रहती है। इसलिए हो सके तो अपने बालों को गरमी (Avoid Heat Damage) से बचाएं और बालों को कवर करके रखने की कोशिश करती रहें।

रोज़ाना शैम्पू करने से बचें

बालों को साफ रखने के लिए अगर आप रोज़ाना शैम्पू करती हैं, तो हम आपको बता दें कि इससे बाल जल्दी-जल्दी डैमेज होने लगते हैं। शैम्पू स्कैल्प पर जाकर बैठ जाते हैं। इसलिए बालों सप्ताह तीन से चार बार ही धुलें। इससे बाल साफ़ भी रहेंगे औ रजड़ पर शैम्पू के हानिकारक केमिकल भी नहीं रहेंगे।

शैम्पू के बाद कंडीशनर करना ना भूलें

बालों को शैम्पू करने के साथ साथ कंडीशनर ( Conditioner ) का इस्तेमाल करना भी जरुरी है। कंडीशनर के यूज़ से बाल स्मूथ भी बने रहेंगे और बाल भी नहीं टूटेंगे। सबसे महत्वपूर्ण कंडीशनर को बालो के सिरे पर अप्लाई करे न की जड़ों पर।

रेगुलर ऑइलिंग

बालों को खूबसूरत और मजबूत रखने के लिए रोज़ाना ऑइलिंग जरुरी है। बालो में ऑलिव, नारियल और बादाम के तेल का इस्तेमाल करने से बाल स्मूथ और मज़बूत बनेंगे। इसलिए रोज़ाना बालो में ऑइलिंग ज़रूर करें।

बालों को ज्यादा देर तक बांधकर ना रखें

हो सके तो बालों को ज्यादा देर तक बांध कर न रखें। क्योंकि ज्यादा देर तक बालों को टाइट बांध के रखने से बाल टूटने लगते हैं। इसलिए बालों को ज्यादा देर तक बांध के न रखें।

Back to top button