रोमांटिक डेस्टिनेशन जाना है, तो जरूर बनाये कर्नाटक के ‘Kunti Betta’ घुमने का प्लान…

अगर आप किसी रोमांटिक डेस्टिनेशन पर जाने का सोच रहे हैं और कशमीर, गोवा और मुन्‍नार के अलावा किसी ऑफबीट जगह को तलाश रहे हैं, तो ‘कुंती बेट्टा’ जाएं। कर्नाटक में मांड्या जिले के पांडवपुरा ताल्‍लुक में बसी यह पहाड़ी रोमांटिक ट्रैवल के लिए मुफीद जगह है। यहां आपको नेचर के प्‍यारे-प्‍यारे नजराने देखने को मिलेंगे। कभी ढलती शाम में पहाड़ पर पड़ती रोशनी उसे रंग-बिरंगा दिखाएगी तो कभी हल्‍की-हल्‍की बहने वाली हवा आपके प्‍यार को और भी ज्‍यादा खूबसूरत बना देगी।रोमांटिक डेस्टिनेशन जाना है, तो जरूर बनाये कर्नाटक के 'Kunti Betta' घुमने का प्लान...

बता दें कि ‘कुंती बेट्टा’ पथरीली पहाड़ी है। इसके आसपास गन्‍ने और धान के खेत हैं। इसके अलावा इस पहाड़ी के चारों ओर पेड़ ही पेड़ हैं। यहां मौसम भी बहुत अच्‍छा रहता है, दिन के समय बहने वाली हल्‍की-हल्‍की हवा यहां रूमानियत को और भी बढ़ा देती है।

इस पहाड़ी के किनारे ही कुंती कुंड झील है। जो पहाड़ी से देखने पर काफी खूबसूरत नजर आती है। वहीं जब शाम ढलती है तब झील पर पड़ने वाली सूरज की रोशनी से झील और भी ज्‍यादा बेहतरीन लगने लगती है। यहां घूमने आने वाले सैलानी अक्‍सर ही इसी झील के किनारे अपना कैंप लगाते हैं। इसके अलावा यहां क्‍याकिंग और ट्रैकिंग का अपना ही मजा है।

इस जगह का आध्‍यात्‍मिक महत्‍व भी है। कहा जाता है कि द्वापर युग में निष्‍कासित होने के बाद पांडव इस स्‍थान पर कुछ समय के लिए रुके थे। इसी दौरान कुंती और उनके पुत्रों ने इस जगह के विकास में अहम भूमिका निभाई थी। इस पहाड़ी के नीचे एक मंदिर भी है। जहां कुंती पूजा के लिए जाती थीं। उन्‍हीं के नाम पर इस पहाड़ी का नाम कुंती बेट्टा पड़ा।

Back to top button