रोज सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं, होंगे हैरान करने वाले फायदे

बड़े-बुजुर्ग अक्‍सर कहते हैं कि रोज सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा पानी पियो और स्‍वस्‍थ रहो. क्‍या सचमुच इस तररह का पानी सेहत के लिए लाभकारी होता है? यह सवाल आपके मन में कई मर्तबा उठा होगा, फिर भी तांबे के बर्तन में पानी पीने की परंपरा का निर्वाह आपने नहीं किया होगा. जबकि आपने कई लोगों को तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते देखा और कहते भी सुना होगा कि तांबे के बर्तन में रखा पानी, सेहत के लिए फायदेमंद होता है. तो इसका जवाब यही है कि सचमुच सेहत के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी संजीवनी का काम करता है.रोज सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं, होंगे हैरान करने वाले फायदे

आयुर्वेद में भी पंचधातु के बर्तनों खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा बताया गया है और इससे होने वाले फायदों को साइंस भी मानता है. इसी तरह तांबे के बर्तन की भी ऐसी ही कुछ खासियत है, जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. तांबे के बर्तन में पानी रखने से यह प्राकृतिक तरीके से पानी को साफ करता है. यह पानी में मौजूद बैक्‍टीरिया, कीटाणु और फफूंदी आदि को नष्‍ट कर देता है, जिससे पानी साफ हो जाता है और शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. कहा जाता है कि तांबे के र्बन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. यह सभी प्रकार के बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर देता है. जो डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्‍य प्रकार की बीमारियों को पैदा करते हैं.

तांबा यानी कॉपर आपके शरीर में कॉपर की कमी को सीधे तौर पर पूरा करता है. बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा कर आपको पूरी तरह से स्‍वस्‍थ बनाए रखने में सहायक होता है. तांबे के बर्तन में पानी पीने से यह फायदे होते हैं:–

1. ऑर्थराइटिस की समस्‍या में भी फायदा
ऑर्थराइटिस की समस्‍या है तो इस समस्‍या से निपटने में भी तांबे का पानी अत्‍यधिक फायदेमंद होता है.

2. कैसर रोगी के लिए फायदेमंद
तांबे में होने वाला एंटी-ऑक्‍सीडेंट कैंसर से लड़ने की क्षमता में बढ़ोत्‍तरी करते हैं. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार तांबा कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी तत्‍व होते हैं.

3. पेट की समस्‍या में रामबाण
पेट की कई प्रकार की समस्‍याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है. रोजाना इसका प्रयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्‍ज जैसी परेशानियों से आपको राहत मिल सकती है.

4. फैट को करता है कम
तांबे में महत्‍वपूर्ण ट्रेस मिनरल होते हैं जो मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं जो विषैले पदार्थों को बेअसर करने में मदद करते हैं. रात के वक्‍त तांबे के बर्तन में रखा पानी सुबह पीने से यह अतिरिक्‍त फैट को कम करतने में मददगार साबित होता है.

5. ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
तांबे के बर्तन में पानी पीने से यह दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखकर ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और खराब कैलेस्‍ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है.

6. तांबे में एंटी वारयल, एंटी बैक्‍टीरियल के गुण
तांबे के बर्तन में पानी पीने से यह कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है. तांबे में एंटी-वायरल, एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो घावों को जल्‍दी भरने में भी मदद करते हैं.

7. इम्‍यून सिस्‍टम को करता है बूस्‍ट
तांबे के बर्तन से पानी पीने के चलते यह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को भी बूस्‍ट कर नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. यह शरीर के अंदर खासकर पेट में होने वाले घावों को जल्‍दी भरने में मदद करता है. सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में पानी पीने से अल्‍सर जैसी समस्‍या भी दूर होती है.

8. स्‍कीन के लिए भी फायदेमंद
इतना ही नहीं तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्‍वचा से जुड़ी कई तरह की समस्‍याएं नहीं होती. यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्‍वचा संबंधी अन्‍य रोगों को पनपने नहीं देता, जिससे आपकी त्‍वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है.

9. पाचन तंत्र को करता है मजबूत
इतना ही नहीं तांबे का पानी पाचनतंत्र को मजबूत कर बेहतर पाचन में सहायता करता है. वैसे भी जल तो जीवन है पर तांबे के बर्तन में रखा जल का सेवन करने से सेहत संबंधी कई तरह की समस्‍याओं से हम निजात पा जाते हैं

Back to top button