रोजाना टूथपेस्ट करते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, ये जानकारी उड़ देंगी आपके होश 

घर में रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली छोटी-छोटी चीजों की तरफ हम अक्सर ध्यान नहीं देते हैं। हम रोज जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल रोजाना करते हैं, उस ट्यूब के नीचे अलग-अलग तरह के रंग की पट्टी बनी होती है। मगर क्या कभी हमने ये जानने की कोशिश की, उस पर बनीं अलग-अलग धारियों का क्या मतलब होता है? इसका टूथपेस्ट से क्या कनेक्शन है। आज हम आपको बताएंगे कि ये पट्टियां टूथपेस्ट की खूबियों और खामियों के बारे में क्या कुछ कहती हैं।रोजाना टूथपेस्ट करते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, ये जानकारी उड़ देंगी आपके होश 

टूथपेस्ट जितना हमारे दांतों को साफ करने का काम करते हैं, उससे कहीं ज्यादा नुकसान भी पहुंचाता है। नियमों के मुताबिक, सभी कंपनियों को अपने टूथपेस्ट में इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थों के बारे में बताना अनिवार्य है। मगर कंपनियां ग्राहकों को गुमराह करने के लिए इसमें पदार्थों के अलावा कोड का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए अलग-अलग रंगों की पट्टियां टूथपेस्ट ट्यूब पर लगाई जाती हैं।

जब आप टूथपेस्ट खरीदते है तो पैक के निचले हिस्से पर आपको अलग-अलग रंग की पट्टी दिखाई देती है। मार्केट में आपको लाल, काले, नीले एवं हरे रंग की पट्टी वाले टूथपेस्ट मिल जाएंगे। लेकिन आपको इस बात का अंदाजा नहीं होता है की इन अलग-अलग रंगों की पट्टियों का क्या मतलब होता है?

यदि आपके टूथपेस्ट के निचले हिस्से में लाल रंग की पट्टी बनी है, तो इसका मतलब इसमें भी केमिकल है। मगर ये काले रंग के पेस्ट से थोड़ा बेहतर है, क्योंकि केमिकल के साथ ही इसमें प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह पूरी तरह से कैमिकल से बना हुआ नहीं है।

अगर आपके टूथपेस्ट पर नीले रंग का मार्क बना है तो वह टूथपेस्ट आपके लिए काफी सुरक्षित होता है। इस पेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। यह पेस्ट आपके दांतों को साफ और चमकदार रखने के साथ ही मुंह की अलग-अलग बीमारियों में भी काफी कारगर होता है।

जिस टूथपेस्ट पर हरे रंग की पट्टी बनी होती है, वह हमारी सेहत के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। हरे रंग की पट्टी का मतलब आपके पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक या हर्बल तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

टूथपेस्ट में कई प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं। फ्लोराइड, डिटरजेंट, सोर्बिटोल, बेकिंग सोडा, पोटेशियम नाइट्रेट, कैल्शियम, डाई कैल्शियम फास्फेट के अलावा भी कई केमिकल होते हैं।

Back to top button