रोजना इलायची वाली चाय पीने से मिलेगा खतरनाक बीमारियों से छुटकारा

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में सुबह-सुबह गर्मागर्म चाय मिल जाती है तो दिन बन जाता है। इस मौसम में अदरक के अलावा इलायची की चाय पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल मसाला के रूप में किया जाता है। इसे मसालों की रानी कहा जाता है। यह एक ऐसा मसाला होता है
जो मीठे से लेकर तीखी रेसिपी में आसानी से फिट जाती है। अगर आप रोजाना चाय में इलायची का इस्तेमाल करेंगे तो आप कैंसर, डिप्रेशन जैसी कई खतरनाक बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। आप चाहे तो चाय की बजाय दूध या फिर सूप पी सकते है। जानें रोजाना इलायची वाली चाय पीने के बेहतरीन लाभ…..

इलायची में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और न्युट्रियंस पाएं जाते है। जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, कॉपर, जिंक के अलावा अन्य तत्व पाएं जाते हे।
1. अगर आपको हाइपरटेंशन है तो इसमें इलायची चाय काफी मदद कर सकती हैं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करती है। इसके साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को भी ठीक रख सकती है।
2. कई शोधों के अनुसार इलायची एक नेचुरल कैंसर उपचार की क्षमता रखता है। इसके इस्तेमाल से कैंसर होने को रोकता है। शरीर में जहां भी कैंसर के सेल्स एकत्रित होते है। वहीं इलायची अपना असर दिखाकर उसे रोकने में मदद करता है।
3. कई लोगों को मुंह से दुर्गंध की समस्या होती है जोकि मुंह में बैक्टीरिया के रह जाने के कारण होता है। आप चाहे तो इलायची के बीज दबा सकते हैं। इसके अलावा इसकी चाय बनाकर पी सकते है। मुंह से दुर्गंध से निजात दिलाने का यह एक नेचुरल तरीका है।
4. इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सांस लेने में तकलीफ और सीने की जकड़न जैसी समस्या से निजात दिलाता है। जो अस्थमा का ही एक रूप माना जाता है।

5. इलायची में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। जो डायबिटीज टाइप-2 और 3 को कम करने में मदद करता है। इसकी शुरूआत में अगर इसे पहचान लिया जाए तो इलायची कारगार साबित हो सकती है।
6. इलायची में एंटीमाइक्रोबॉयल जैसे तत्व पाए जाते है। जिसकी चाय पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है। जिसके कारण डायरिया, अपच, कब्ज जैसी समस्याएं कोसों दूर रहती है।

7. इलायची की चाय में कई विटामिन्स पाएं जाते है जोकि मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। जिसके कारण आपकी बॉडी का फैट तेजी से बर्न होता है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो रोजाना इलायची की चाय का सेवन करना शुरू कर दें।

Back to top button