रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम की सेवा शुरू होगी यूपी में

दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लोगों को जल्दी ही एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, दिल्ली-गाजियाबाद और मेरठ के बीच 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर रेल परिचालन की शुरुआत 2023 से तय मानी जा रही है. इस कॉरिडोर के साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किमी लंबे रूट पर निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. ऐसे में यूपी देश का पहला राज्य होगा जहां रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आरआरटीएस) की सेवा शुरू होगी.

लगभग 30 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले इस कॉरिडोर पर 24 स्टेशन होंगे जो कि अंडरग्राउंड और एलिवेटेड दोनों तरह के होंगे. कॉरिडोर की शुरुआत दिल्ली के सराय काले खान स्टेशन से होगी और यह मेरठ के मोदीपुरम तक जाएगी. यह कॉरिडोर रास्ते में यमुना और हिंडन नदी को पार करेगी. इस रूट पर एक घंटे में दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी तय होगी और प्रतिदिन 8 लाख से अधिक पैसेंजर्स के इस रूट का इस्तेमाल करने की खबर है.

कॉरिडोर को इस तरह से बनाया जाएगा कि इसपर 180 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ सकें लेकिन प्रायोगिक तौर पर ट्रेनों का परिचालन 160 किमी प्रतिघंटे के हिसाब से ही किया जाएगा. कॉरिडोर पर चलने वाले ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग से कोच की व्यवस्था की जाएगी साथ ही एक बिजनेस क्लास कोच भी ट्रेन में लगाया जाएगा जिसमें यात्री अधिक रुपये खर्च कर आरामदायक सफर का आनंद उठा पाएंगे. इन सुविधाओं को देने के पीछे सरकार की कोशिश है कि लोग अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.
Back to top button