रेसिपी : इमली के चावल से बदलें रोज के खाने का स्वाद…

आमतौर पर घरों में सादे चावल बनाए जाते हैं। कुछ विशेष मौकों पर जीरा राइस, पुलाव या बिरयानी का ऑप्शन होता है। आप इनके अलावा चावल की नई रेसिपी ट्राई करना चाहती हैं, तो आप हम आपके लिए टैमरिंड राइस की रेसिपी पेश कर रहे हैं। मूंगफली के साथ बनने वाले यह चावल स्वाद में हल्का खट्टापन लिए होते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :रेसिपी : इमली के चावल से बदलें रोज के खाने का स्वाद...

सामग्री :

500 ग्राम चावल
एक कटोरी पकी इमली का गूदा
एक कटोरी मूंगफली के दाने
चार हरी मिर्च कटी हुई
थोड़ा करी पत्ता
आधा कटोरी कटा हरा धनिया
पांच टेबल स्पून शुद्ध घी
आधा टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
एक टी स्पून जीरा
दो चुटकी हींग
एक टेबल स्पून उड़द दाल
एक टी स्पून राई दाना
एक टी स्पून हल्दी पाउडर
नमक स्वाद के अनुसार

विधि :
चावल को अच्छे से धोकर कुकर में साधारण तरीके से बना लें। बनाते समय इसमें आधा टेबल स्पून नमक व कुछ बूंदे देसी घी की डाल दें ऐसा करने से चावल चिपकेंगे नहीं।

मूंगफली के दानों को घी में भूनकर अलग रख लें। इमली को कुकर में डालकर पानी डालें और एक सीटी के आने तक उबाल लें। ठंडा होने पर गूदा निकाल लें। कढ़ाई को गरम करें और घी डालें, गरम होने पर उड़द दाल, हींग जीरा डालकर भूनें।

राई और लाल मिर्च पाउडर व हल्दी डालकर भून लें फिर कटी हरी मिर्च डालें और करी पत्ता डालकर चलाएं और साथ ही इमली का पल्प डालकर पकाएं। उबाल आने पर पके चावलो को थोड़ा थोड़ा करके कढ़ाई मे डालते जाएं और साथ में चलाते रहें। जब सारी सामग्री चावल के साथ अच्छे से मिक्स हो जाए, तक ऊपर से तली मूंगफली व कटा हरा धनिया डालकर चलाएं। इसे गर्मा-गर्म परोसें।

Back to top button