रेसिपी : आज खाने में ट्राई करें कश्मीरी चिकन यखनी पुलाव

नॉन वेज में बिरयानी का कोई जवाब नहीं है। अगर आप बिरयानी के अलावा राइस में कुछ ट्राई करना चाहती हैं, तो कश्मीरी चिकन यखनी पुलाव अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस डिश में चिकन और चावल को ढेर सारे भारतीय मसालों के साथ पकाया जाता है। इन मसालों की सुगंध से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। घर में छोटी-मोटी पार्टी हो या कोई खास मेहमान आने वाला हो, यखनी पुलाव के स्वाद और खुशबू से आपका मुरीद हो जाएगा। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :रेसिपी : आज खाने में ट्राई करें कश्मीरी चिकन यखनी पुलाव

सामग्री :
बासमती चावल 2 कप (भीगा हुआ)
चिकन 500 ग्राम (चौकोड़ आकार में कटा हुआ)
प्याज आधा (मध्यम आकार का)
काली इलायची 2
काली मिर्च के दाने आधा चम्मच
लौंग आधा चम्मच
दालचीनी 2 इंच
तेज पत्ता 1
जायफल पाउडर आधा चम्मच
जावित्री पाउडर आधा चम्मच
लहसुन की कलियां 6
अदरक 2 इंच
धनिया के दाने 1 चम्मच
पानी 3 कप
नमक 4 चुटकी
प्याज मध्यम आकार का स्लाइस किया हुआ
अदरक का पेस्ट आधा चम्मच
लहसुन का पेस्ट आधा चम्मच
टमाटर मध्यम आकार का आधा (बारीक कटा हुआ)
जीरा 1 चम्मच
दही आधा कप
धनिया पाउडर आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच
गर्म मसाला पाउडर आधा चम्मच
हरी इलायची 2
सौंफ डेढ़ चम्मच

विधि :
मलमल का साफ कपड़ा लें और उसमें प्याज के चौकोड़ कटे टुकड़ों, लहसुन की कलियों, साबुत अदरक, काली इलायची, काली मिर्च के दाने, धनिया के दाने, लौंग, दालचीनी का टुकड़ा, जायफल और जावित्रि को डालकर कपड़े को अच्छी तरह से गांठ बांधकर मसाले की पोटली बनाएं।

एक पैन में पानी लें और उसमें चिकन को धोकर नमक के साथ डाल दें। इसमें मसालों की पोटली को भी डाल दें और करीब 20 मिनट के लिए उबालें या फिर तब तक उबालें जब तक चिकन पूरी तरह से नर्म न हो जाए। अब इसमें से मसाले की पोटली निकाल लें और चिकन के टुकड़ों और उसके पानी को अलग रख दें। इसे कहते हैं याखनी जो अब तैयार है।

अब एक पैन में तेल गर्म करें और इसमें स्लाइस में काटे हुए प्याज डालकर फ्राई करें। फ्राई किए प्याज में से एक चौथाई हिस्सा अलग रख लें। पैन में बचे हुए प्याज में जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, टमाटर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालें और करीब 3 मिनट के लिए पकाएं।

इसमें दही, गर्म मसाला और हरी इलायची डालें। इसे तेज आंच पर तब तक पकाएं जब तक टमाटर नर्म न हो जाए। अब इसमें सौंफ के दाने और चिकन के टुकड़े डालें और धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं। इस तैयार मसाले और चावल को पहले से जो याखनी तैयार है उसमें डाल दें और बिना ढके करीब 5 मिनट तक चावल को पकाएं या तब तक जब तक पूरा पानी न सूख जाए।

अलग रखे हुए फ्राई किए गए प्याज को ऊपर से डालें, एक चम्मच घी डालें और ढक्कन लगाने के बाद बर्तन को गूंदे हुए आटे या अल्यूमिनियम फॉयल से अच्छी तरह से सील कर दें ताकि सारे फ्लेवर्स अंदर ही बने रहें। इसे धीमी आंच पर 15 मिनट के लिए या तब तक पकाएं जब तक चावल पूरी तरह से पक न जाए। गर्मा गर्म याखनी पुलाव को खीरे के रायते के साथ खाएं।

Back to top button