रुपया कमजोर होकर डॉलर के मुकाबले 72.28 पर पहुंचा, जानिए इसका प्रमुख कारण

नई दिल्ली । बुधवार के कारोबार में रुपये में गिरावट देखने को मिल रही है। आज रुपया डॉलर के  मुकाबले 32 पैसे की गिरावट के साथ 72.17 पर खुला। वहीं दिन के 9 बजकर 45 मिनट पर रुपया डॉलर के मुकाबले 72.28 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। गौरतलब है कि मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 71.85 के स्तर पर बंद हुआ था। आपको बता दें इससे पहले रुपया 71 के स्तर के नीचे भी जा चुका है। 

रुपये में कमजोरी के कारण: केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि रुपये की हालिया गिरावट के तीन प्रमुख कारण हैं। पहला कारण यह है कि साल के अंत में आमतौर पर डॉलर की मांग बढ़ जाती है, रुपये में गिरावट की प्रमुख वजह भी यही है। दूसरा कारण चुनाव नतीजों की अनिश्चितता है। राजस्थान और मध्यप्रदेश में किसी भी सरकार को स्पष्ट बहुमत न मिलना भी रुपये में गिरावट का कारण रहा है। वहीं तीसरा कारण क्रूड की कीमतों में आया ताजा उछाल है। अगर आज की बात करें तो दिन के करीब 10 बजे डब्ल्यूटीआई क्रूड 1.16 फीसद की तेजी के साथ 52.25 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 1.03 फीसद की तेजी के साथ 60.82 डॉलर प्रति बैरल के साथ कारोबार कर रहा है।

कहां तक जा सकता है रुपया: केडिया ने बताया रुपये में अगर यही तेजी जारी रही तो यह हाल फिलहाल में 72.50 और 72.60 का स्तर छू सकता है। वहीं अगर रुपये को कुछ सपोर्ट मिलता है तो यह 71.60 का निचला स्तर छू सकता है।

Back to top button