रिसर्च: बॉस के साथ सिगरेट पीने का मतलब प्रमोशन…जानिए पूरी सच्चाई

 स्मोकिंग को लेकर हमेशा ही निगेटिव खबरें और रिपोर्ट सामने आती रहती हैं। यह न सिर्फ पैसों को बर्बाद करती है, बल्कि शरीर को भी नुकसान पहुंचाती है। मगर, एक रिपोर्ट को पड़ने के बाद सिगरेट पीने वालों की खुशी बढ़ सकती है। नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च की ओर से सोमवार को जारी एक पत्र में चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। इसमें कहा गया है कि पुरुष प्रबंधकों के साथ धूम्रपान करने वाले अधीनस्थ कर्मचारी अपने करियर में तेजी से आगे बढ़ते हैं। शोध में कहा गया है कि बॉस के साथ धूम्रपान नहीं करने वाले कर्मचारियों की तुलना में बॉस का साथ देने वाले कर्मचारियों का प्रमोशन जल्दी होता है।

सिगरेट ब्रेक को उन मामलों में पुरुष कर्मचारियों के लिए फायदेमंद पाया गया, जहां कार्यस्थल में महिला कर्मचारी भी थीं। यानी इस रिपोर्ट के आधार पर यदि आप सिगरेट पीते हैं, और अपने बॉस के साथ उसके कश खींचते हैं, तो इस बात की संभावना बहुत अधिक है कि आपका प्रमोशन जल्दी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: खुलासा: सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए UAE के पूर्व प्रिंस की मौत

बड़े पैमाने पर किए गए एक अध्ययन के बाद यह नतीजा निकाला गया है। इसमें पाया गया है कि ऑफिस में पुरुष कर्मचारियों को एक पुरुष प्रबंधक होने से लाभ होता है। वहीं, महिला कर्मचारियों के मामले में प्रमोशन की दर समान होती है फिर चाहें बॉस महिला हो या पुरुष। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि बॉस उन्हीं लोगों को संरक्षण देते हैं, जो उनकी तरह के होते हैं या दिखते हैं। इस लिहाज से भी पुरुषों को फायदा होता है क्योंकि कार्यकारी रैंक में महिलाओं की संख्या काफी कम (एक चौथाई) ही होती है।

इस रिसर्च को हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के जो कुलेन और यूसीएलए एंडरसन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के रिकार्डो पेरेज-ट्रुगलिया ने किया है। इनके रिसर्च में पता चला कि कर्मचारी के रंगरूप भी प्रमोशन पर असर पड़ता है। इस अध्ययन में पहले हो चुकी रिसर्च का भी हवाला दिया गया है कि पुरुष स्पॉन्सर दूसरे ग्रुप्स की तुलना में पुरुषों के साथ ही बेहतर काम करते हैं और इस वजह से उनका प्रमोशन भी बेहतर होता है। इसलिए पुरुष बॉस होने पर पुरुषों को महिलाओं की तुलना में ज्यादा फायदा मिलता है।

Back to top button