कानपुर: राहुल-अखिलेश की रैली, निशाने पर रहे मोदी

कानपुर के जीअाईसी मैदान पर राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव ने संयुक्त रूप से जनसभा काे संबाेधित किया। इस दाैरान राहुल गांधी अाैर अखिलेश दाेनाें के ही निशाने पर केवल भाजपा अाैर नरेंद्र माेदी रहे। राहुल गांधी ने पीएम माेदी के SCAM (समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, अखिलेश, मायावती) नारे पर पर पलटवार करते हुए कहा कि जाे गलत काम करते हैं उन्हें हर जगह स्कैम दिखाई देता है। अागे राहुल ने SCAM की नई परिभाषा दी। बाेले, S का मतलब सेवा गरिबों के लिए, C का मतलब करेज-बहादूरी सच्चाई की , ए एबिलिटी वायदे परे करने के लिए, म- मोडिस्टी इस बात का मानना कि सबमें कुछ न कुछ कमी हाेती है। राहुल यहीं नहीं रूके कहते हैं कि माेदी जी यह मानते हैं कि सबमें कुछ न कुछ कमियां हैं, बस वही एक हैं जाे सही हैं। अागे उन्हाेंने पीएम नरेंद्र माेदी पर नाेटबंदी काे लेकर भी गंभीर अाराेप लगाए। बाेले, माेदी जी ने हंसकर गरीबाें से कहा अापके जेब में जाे पैसा है उसे रद्द कर दिया। यह सिर्फ इसलिए क्याेंकि माेदी जी काे अपने 50 अमीर दाेस्ताें के छह लाख कराेड़ के कर्ज काे माफ करने हैं। इसलिए उन्हाेंने नाेटबंदी करके गरीबाें के पेट पर लात मारी है। गरीबाें के पैसे काे वह साजिशन बैंकाें में फंसाए रखा ताकि वह अपने अमीर दाेस्ताें के कर्ज काे माफ कर सकें, जिस तरह से विजय माल्या का कर्ज माफ कर दिया। 
 मंच पर बैठे राहुल गांधी अाैर अखिलेश यादव
 

इसके पहले सभा में काे संबाेधित करते हुए भाजपा अाैर नरेंद्र माेदी पर जमकर निशाना साधा। बाेले, वाे सपना दिखाते हैं हम हकीकत में काम करते हैं। पीएम माेदी के SCAM (समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, अखिलेश अाैर मायावती) के नारे काे उन्हीं पर पलटवार करते हुए बाेला SCAM का मतलब सेव कंट्री फ्राम अमित शाह एंड माेदी है। अागे बाेला, इन दाेनाें से ही देश अाैर उत्तर प्रदेश काे बचाना है। यही नहीं उन्हाेंने बाेला कि हमसे बुअा (मायावती) काे क्याें जाेड़ते हैं। बुअा ताे अापकी बेहद नजदीकी हैं। कई बार अापने उनके साथ रक्षाबंधन मनाया है। अखिलेश ने बाेला इनके पास धाेखा है, सपना दिखाते हैं। ये बहकाते हैं इसलिए बहुत समझदारी से हमारी मदद करना। कांग्रेस अाैर सपा के प्रत्याशियाें की मदद करना। उत्तर प्रदेश अागे बढ़ेगा तभी देश बढेगा।

 चुनाव के बाद यूपी काे भूल जाएंगे माेदी
राहुल गांधी-अखिलेश यादव कानपुर में जनसभा काे संबाेधित करने पहुंचे
 राहुल ने अागे समाजवादी पार्टी के अपने गठबंधन पर फिराक गोरखपुरी की लाइनाें का प्रयाेग किया। बाेले ‘हम दोनों में फर्क है बस इतना, एक कहता है ख्वाब, एक कहता है सपना। यही नहीं शमशेर बहादुर की लाइनाें काे भी अपने गठबंधन के समर्थन के लिए पढ़ा। कहा, ‘मैं हिंदी और उर्दू का दोआब हूं, मैं वो आईना हूं जिसमें आप हैं’। राहुल ने कहा हमारा गठबंधन यूपी के भविष्य का आईना है। कांग्रेस-सपा गठबंधन लंबे समय की पारी और वक़्त की जरूरत। चुनाव का समय है दो युवा एक साथ खड़े हैं। दूसरी तरफ मोदी जी और उनकी सोच। जो भी दिमाग में आता है कह देते हैं सच हो झूठ हो फर्क नहीं पड़ता। हमारे अाैर अखिलेश के साथ ने मोदी जी की मुस्कुराहट गायब कर दी।
राहुल ने बाेला कि इस माेदी जी एक बार जाे बाेलते हैं वह उसे भूल जाते हैं, जैसे बिहार चुनाव के बाद मोदी जी के मुख से बिहार गायब हुआ वैसे ही चुनाव के बाद यूपी गायब हो जाएगा।

युवाअाें के लिए मिलकर बनाएंगे मैनिफेस्टाेराहुल ने अपने संबाेधन में बाेला कि वह अाैर अखिलेश मिलकर युवाअाें के लिए पांच प्वाइंट का एक मैनिफेस्टाे लाएंगे। इसमें युवाअाें के लिए प्रदेशभर में एेसे ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बनाएंगे जहां युवा प्रशिक्षित हाेकर मेडिलक, इंजीनियिरंग हर जगह राेजगार प्राप्त कर सकेंगे। बाेले गरीब युवाअाें के लिए हम मुफ्त में कोचिंग के संस्थान खुलवाएंगे। यही नही राहुल ने कहा, कानपुर में लेदर इंडस्ट्री है, कानपुर को पहले मेनचेस्टर ऑफ ईस्ट कहा जाता था। जो छोटी उद्योगिक ईकाई हैं क्यों नहीं हम उनकी मदद करें। छोटे उद्योगो के लिए बैंक लोन दें। किसानों के लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाएं। इससे यूपी का कल बदल जाएगा। 

अखिलेश : सभा काे संबाेधित करते हुए बाेला

अखिलेश ने सभा काे संबाेधित करते हुए बाेला कि…
– महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र में अरूणा ताेमर अाैर राजाराम पाल के विवाद काे हम अाैर राहुल गांधी मिलकर सुलझा लेंगे। 
– कभी कंजूस दाेस्त से दाेस्ती न करना। बहुत नुकसान हाेगा।
– यूपी की जनता काे यह भराेसा है कि समाजवादी पार्टी ने काम किया है। 
– मैं नहीं जानता कि किसी ने मेट्राे मांगी थी, बिना मांगे मैंने कानपुर काे दाे मेट्राे दिया। एक कानपुर जू में चलता है ताे दूसरा चलेगा।
– जिन्हाेंने अच्छे दिन की बात कही वाे हमें लाइन में लगा दिए। 
– कम से कम अब ताे बता दाे काला धन कितना है। 
– कानपुर वालाें से पूछ लिए हाेते कि दाे हजार का नाेट कैसे बनाएं ताे यहां के लाेग बता देते।
– लाइन में लगे लाेग मर गए। उन्हें भाजपा ने बिल्कुल मदद नहीं की। समाजवादी पार्टी ने उन्हें दाे लाख रूपये दिए।
– अगर हम बनारस, लखनऊ में नदी के किनारे रिवर फ्रंट बना सकते हैं ताे यहां भी बना सकते हैं। यहां लखनऊ से भी सुंदर रीवर फ्रंट बनाऊंगा। इसका विकास करूंगा

Back to top button