राष्ट्रपति जो बाइडन आप्रवासियों के लिए नागरिकता संबंधी बिल करेंगे पेश, करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों को मिलेगी नागरिकता

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन अपने प्रशासन के पहले दिन एक आव्रजन विधेयक पेश करने की योजना बना रहे हैं। इस विधेयक में देश में कानूनी दर्जे के बिना रह रहे करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों को आठ वर्ष के लिए नागरिकता देने का प्रविधान होगा। यह आव्रजन विधेयक ट्रंप प्रशासन की कड़ी आव्रजन नीतियों के विपरीत होगा।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद पेश किया जा सकता है विधेयक

विधेयक के संबंध में जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि बाइडन के बुधवार को शपथ ग्रहण करने के बाद यह विधेयक पेश किया जा सकता है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर बाइडन ने आव्रजन पर ट्रंप के कदमों को अमेरिकी मूल्यों पर कठोर हमला करार दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि वह इस नुकसान की भरपाई करेंगे। इस विधेयक के तहत एक जनवरी 2021 तक अमेरिका में किसी कानूनी दर्जे के बिना रह रहे लोगों की पृष्ठभूमि की जांच की जाएगी और यदि वे कर जमा करते हैं और अन्य बुनियादी अनिवार्यता पूरी करते हैं, तो उनके लिए पांच वर्ष के अस्थायी कानूनी दर्जे का मार्ग प्रशस्त होगा या उन्हें ग्रीन कार्ड मिल जाएगा। इसके बाद उन्हें तीन और वर्ष के लिए नागरिकता मिल सकती है। कई मुस्लिम देशों से लोगों के आगमन पर रोक समेत आव्रजन संबंधी ट्रंप के कदमों को पलटने के लिए बाइडन द्वारा त्वरित कदम उठाए जाने की संभावना है। 

यूएन से जुड़े विशेषज्ञ बोले, अमेरिकी संसद पर हमला चौंकाने वाली घटना

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के परिणामों को पलटने के लिए अमेरिकी संसद पर हमला एक चौंकाने वाली घटना है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि अमेरिकी लोकतंत्र इस संकट से ना केवल मजबूत होकर उभरेगा और देश में एक बार फिर कानून का शासन स्थापित होगा। इस संबंध में जारी एक बयान में 23 विशेषज्ञों ने हस्ताक्षर किए हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन जारी बयान में ना केवल इस हमले की निंदा की गई बल्कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराए जाने का भी आह्वान किया गया है। विशेषज्ञों ने उन लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की, जो इस महत्वपूर्ण क्षण में लोकतंत्र, समानता और कानून के शासन के साथ खड़े हैं। उधर, अमेरिकी संसद पर हुए हमले के मामले में एफबीआइ ने टेक्सास से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस्तीफा देंगे अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के निदेशक

नागरिकता से जुड़े आंकड़ों को लेकर आलोचना झेल रहे अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के निदेशक स्टीवन डिलींघम ने कहा कि वह बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। डिलिंघम का पांच वर्ष का कार्यकाल इस वर्ष के अंत में समाप्त होने वाला था।

Back to top button