रात को लाइट जलाकर सोने से आपको हो सकता हैं यह जानलेवा बीमारी…

हमारी रोजमर्रा की छोटी-छोटी आदतें स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बनती हैं। सुबह उठने के बाद से लेकर रात में सोते वक्त हमारी जो भी दिनचर्या होती है उसका सीधा संबंध स्वास्थ्य से होता है। एक रिसर्च के मुताबिक रात को लाइट जलाकर सोने से हमें कै रौशनी शरीर के लिए दवा की तरह काम करती है लेकिन दवा भी ज़रुरत से ज्यादा ली जाए तो नुकसानदायक साबित होती है। अगर हम रात में भी थोड़ी रौशनी को अपने इर्द-गिर्द जलाए रखते हैं तो इससे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमारी नींद खराब होती है जिसके कारण ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव आ सकता है। आपको बता दे कि थोड़ी रोशनी भी हमारे मस्तिष्क पर असर डालती हैा।

रात को लाइट जलाकर सोने से आपको हो सकता हैं यह जानलेवा बीमारी...

सेक्स के इस नए तरीके को अपनाना इस कपल को पड़ा महंगा, लड़की हो गई लहू-लुहान….देखे वीडियो

आपको शायद पता नहीं लेकिन बंद आंखें भी इस बात को जानती हैं कि बिजली जल रही है औऱ इसलिए कभी कबार आपको गहरी नींद नहीं आ पाती। अगर आपने कभी गौर किया होगा तो मोबाइल की लाइट अचानक से जलने पर हमारी आंखें भी खुल जाती है। इसी के साथ अगर आप रात के समय कंप्यूटर में काम करते हैं या फिर कम बिजली में पढ़ते हैं तो इससे तनाव का स्तर बढ़ जाता है।

असल में रात के समय प्राकृतिक रूप से अंधेरा हो रहा होता है जबकि हम थोड़ी रोशनी में पढ़ने की कोशिश करते हैं। आपको बता दे कि अगर आप इस ओर ध्यान नहीं देंगे तो डिप्रेशन का खतरा भी बढ़ सकता है।

ये बहुत जरूरी होता है कि आप पूरी औऱ अच्छी नींद लें, ऐसा इसलिए भी क्योंकि ऐसा करने पर आप अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे और आप तनाव मुक्त भी रहेंगे।

 

Back to top button