जानिए गूगल प्ले स्टोर से क्यों गायब हो गया हुआ Uc Browser

भारत में बीते कुछ समय से यूसी विभिन्न वजहों से विवादों में रहा है. यूसी पर अगस्त महीने में भारतीय यूजर्स की जासूसी करने और उनका डाटा चीन भेजने के आरोप भी लगे थे. अब गूगल ने बड़ा फैसला लेते हुए चीन की कंपनी अली बाबा ग्रुप के यूसी ब्राउज़र को अपने स्टोर से हटा दिया है. यूसी ब्राउजर के एक कर्मचारी ने ट्विटर पर प्ले स्टोर से अचानक ब्राउजर के गायब होने की वजह बताई है. उन्होंने लिखा है कि ”मैं यूसी ब्राउजर में काम करता हूं, आज सुबह मुझे मेल मिला जिसमें बताया गया कि यूसी ब्राउजर को प्ले स्टोर से 30 दिन के लिए हटा दिया गया है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि यूसी ने ‘गलत तरीके’ से प्रमोशन करके अपने एप के डाउनलोड बढ़ाए हैं.”

जानिए गूगल प्ले स्टोर से क्यों गायब हो गया हुआ Uc Browserग़लत जानकारी देता था UC

500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड वाली इस ऐप को गलत जानकारी देने के चलते हटाया गया है. प्ले स्टोर पर इस का मिनी अभी भी उपलब्ध है. गूगल और यूसी दोनों की तरफ से अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है. मगर एक ईमेल लीक हुआ है.

लीक हुआ ईमेल

इस लीक ईमेल में कहा गया है कि यूसी ब्राउज़र स्पैम लिंक्स और रीडायरेक्ट करने वाले गलत मैसेज के जरिए अपना प्रचार कर रहा था इसलिए इसे गलत जानकारी देने वाले व्यवहार के चलते 30 दिनों के लिए गूगल से हटा दिया गया है.

यूज़र्स की पर्सनल जानकारी पहुंचती थी चीन 

यूसी भारत में बीते कुछ समय से विभिन्न वजहों से विवादों में भी रहा है. यूसी पर अगस्त महीने में भारतीय यूजर्स की जासूसी करने और उनका डाटा चीन भेजने के आरोप भी लगे थे. उस समय एक IT  मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर पर इंडियन यूजर्स का मोबाइल डाटा चीन स्थित सर्वर को भेजने की जानकारी सामने आई है. ऐसी भी शिकायतें हैं कि अगर यूजर इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउज़िंग डाटा मिटा भी देता है. इसके बावजूद यूजर के डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है और इसके जरिये उसकी जानकारी चीन स्थित सर्वर पर पहुंचती रहती है. बता दें कि अगस्त में भारतीय यूजर्स के मोबाइल डाटा को लीक मामले में सरकार ने UC  ब्राउजर पर जांच बैठा दी थी. हम आपको बता दें कि यूसी ब्राउजर चीन की जानी-मानी कंपनी अलीबाबा की ब्राउजर कंपनी है, और भारत में इंटरनेट ब्राउज करने वालों के बीच ये काफी लोकप्रिय है. गूगल के प्ले स्टोर पर बीती रात से ये एप हटा लिया गया है लेकिन यूसी ब्राउजर मिनी अभी भी प्ले स्टोर में उपलब्ध है.

 
Back to top button